Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कटहल खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

कई बार ऐसा होता है कि हेल्दी खाने के चक्कर में हम कुछ ऐसा फूड कॉम्बिनेशन बना लेते हैं जो सेहत को फायदा देने की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 27, 2022 14:26 IST
Jackfruit- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Jackfruit

Highlights

  • कभी भी कटहल खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इससे स्किन से जुड़ी बीमारी जैसे - खुजली, मुंहासे आदि की समस्या हो सकती है।

कटहल खाना हर किसी को बेहद पसंद होता है। खासकर, कि कटहल की सब्जी और इसका अचार लोग खूब पसंद करते हैं। इसके अलावे पके हुए कटहल को भी लोग फल के तौर पर खाना पसंद करते हैं। साथ ही ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाात है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाकर कई बीमारियों को दूर रखने में मददगार हो सकता है। साथ ही कई बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए लोग इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं। 

हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हेल्‍दी खाने के चक्कर में हम कुछ ऐसा फूड कॉम्बिनेशन बना लेते हैं जो सेहत को फायदा देने की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। इन्हीं फूड कॉम्बिनेशन में से एक कटहल है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो चीजें जिसे कटहल के साथ कभी नहीं खाना चाहिए। 

किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लहसुन सहित इन चीजों का करें सेवन, नहीं होगी कोई दिक्कत 

कटहल खाने के बाद न करें इन चीजों का सेवन

दूध

कभी भी कटहल खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। यहां तक की दूध पीने के बाद भी कटहल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इससे स्किन से जुड़ी बीमारी जैसे -  खुजली, सफेद दाग, मुंहासे आदि की समस्या हो सकती है। इसके अलावे पाचन से जुड़ी बीमारी का खतरा भी हो सकता है। 

शहद

कटहल के साथ शहद का सेवन नहीं करना चाहिए ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है। अगर आप कटहल खाने के बाद शहद का सेवन करेंगे तो इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। खासकर, भूलकर भी पके हुए कटहल खाने के बाद शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। 

डायबिटीज के मरीज यूं अपनी डाइट में शामिल करें सिंघाड़ा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

पपीता

कटहल की सब्जी या पके हुए कटहल खाने के बाद पपीते का सेवन से परहेज करना चाहिए। इससे शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है। 

पान

अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद पान खाने की आदत होती है। लेकिन आपको बता दें कि कटहल की सब्जी या पका कटहल खाने के बाद पान का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती है। 

भिंडी

यदि आप भिंडी की सब्‍जी और कटहल का सेवन एक साथ करेंगे तो इससे आपको कई समस्याएं हो सकती है। इसलिए दोनों का सेवन साथ करने से बचें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

कमजोर वजन की वजह से उड़ता है मजाक? इस हलवे को खाकर बन जाएगी बॉडी

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement