Sunday, May 12, 2024
Advertisement

लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल, नहीं होगी कोई परेशानी

आइए जानते हैं कि किन फलों को अपनी डाइट में शामिल कर लिवर को मजबूत ओर हेल्दी बना सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 21, 2022 12:52 IST
Liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Liver

Highlights

  • लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी और सबसे बड़ा अंग होता है।
  • लिवर हमारे शरीर में एक साथ कई काम करता है।

वैसे तो हमारे शरीर में सभी अंग बेहत जरूरी होते हैं। लेकिन लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी और सबसे बड़ा अंग होता है। ये हमारे शरीर में एक साथ कई काम करता है, जैसे कि हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, खून की गंदगी साफ करना, डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखना आदि। इसके अलावे ये शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने और बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मददगार होता है। ऐसे में अगर लिवर को किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तो इससे आप कई बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। इसलिए लिवर को ठीक रखना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन फलों को अपनी डाइट में शामिल कर लिवर को मजबूत ओर हेल्दी बना सकते हैं। 

Related Stories

आंखों की रोशनी बढ़ा देगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, इस तरह करें इस्तेमाल

अंगूर

Grapes

Image Source : FREEPIK
Grapes

लिवर को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अंगूर को जरूर शामिल करें। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जोकि लिवर को स्वस्थ बनाए रखने और लिवर की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा अंगूर में कुछ ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो लिवर को बेहतर बनाने का काम करते हैं। 

सेब

सेहत के लिए सेब काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप सेब को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो ये लिवर को ठीक रखने के साथ ही आपको कई बीमारियों में भी बचाएगा। इसके अलावा इसमें पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है साथ ही लिवर के सीरम और लिपिड लेवल को भी नियंत्रण रखता है। 

केला

Banana

Image Source : FREEPIK
Banana

केला सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो लिवर को मजबूत बनाने का काम करता है। साथ ही ये फैटी लिवर की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से केले का सेवन करने से आपका लिवर बेहतर तरीके से काम करता है। इसके अलावा इसको खाने से पेट से संबंधी दिक्कतें जैसे कब्ज, गैस आदि की समस्या से भी राहत मिलेगी। 

 मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय, 7 दिनों में चर्बी हो जाएगी छूमंतर

पपीता

Papaya

Image Source : FREEPIK
Papaya 

पपीते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जोकि लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पपीता लिवर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं साथ ही यह लिवर को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावे ये गठिया, हाई ब्लड प्रेशर से लेकर पेट की बीमारी से बचाए रखने में मदद करता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

अंजीर

अंजीर या सूखी अंजीर एक स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इसमें जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर जैसे गुण भी मौजूद होते हैं जो लिवर को डैमेज होने से बचाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

संतरे के छिलके को बेकार समझ फेंक देते हैं तो न करें ये गलती, सेहत के लिए है फायदेमंद

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement