Saturday, May 18, 2024
Advertisement

संतरे के छिलके को बेकार समझ फेंक देते हैं तो न करें ये गलती, सेहत के लिए है फायदेमंद

आइए जानते हैं संतरे के छिलके सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है।

Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 20, 2022 13:39 IST
Orange Peel - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Orange Peel 

Highlights

  • संतरे के छिलके में विटामिस सी की मात्रा अधिक होती है।
  • यह सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

आमतौर पर सभी लोग संतरा खाने के बाद उसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। क्या आप भी ऐसा ही करते हैं? अगर हां, तो ऐसी गलती न करें। दरअसल, जिस तरह से संतरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है ठीक उसी तरह से इसका छिलका भी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। आप इसके छिलके का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचने के लिए कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं संतरे के छिलके सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होते हैं। 

Related Stories

वेट लॉस करने में कारगर है नींबू और गुड़ का घरेलू नुस्खा, डाइट में जरूर करें शामिल

संतरे के छिलके से होंगे कई फायदे

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार

जिस तरह संतरे में विटामिन सी की मात्रा होती है उसी तरह इसके छिलके में भी विटामिस सी की मात्रा अधिक होती है। आपको बता दें कि संतरे के छिलके का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इम्यूनिटी के लिए आप संतरे के छिलके की चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो सब्जी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

त्वचा के लिए

त्वचा को निखारने के साथ इसे जवां बनाए रखने के लिए संतरे का छिलका बेहद लाभकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से ब्लैक हेड्स, दाग-धब्बे, मुंहासों, झाइयों, टैनिंग आदि जैसी स्किन संबंधी परेशानियां दूर हो सकती है। इसके लिए आप पहले संतरे के छिलके का पाउडर बना लें फिर 2 बड़े चम्मच शहद में इस पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा पर चमक आएगा। 

वजन कम करने में सहायक

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में संतरे के छिलके को शामिल करें। ये वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए संतरे के छिलके की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा ये किडनी में पथरी की समस्या से भी बचाने मदद करता है। 

दांतों के लिए

अगर आपको दांत से संबंधी कोई परेशानियां है तो ऐसे में आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें फिर इसकी मदद से दांतों की सफाई करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें अलसी का सेवन, झट से कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

डाइजेशन करें बेहतर

संतरे के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो डायरिया,एसिडिटी, कब्ज, गैस जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलके की चाय बनाकर पी सकते हैं। 

बालों के लिए

वैसे तो सेहत के लिए संतरा काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बालों के लिए भी अद्भुत काम करता है? दरअसल, आप संतरे के छिलके से कंडीशनर बनाकर अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल चमकदार और मजबूत बनेंगे। इसके लिए पहले संतरे को छिलके सहित पीस लें उसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल सॉफ्ट और स्‍मूथ हो जाएंगे।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

क्या आप भी सोते हैं आठ घंटे से ज्यादा? तो हो सकती है डायबिटीज सहित ये बीमारियां 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement