Friday, May 10, 2024
Advertisement

अचानक ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं करें ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 16, 2022 18:32 IST
low blood pressure - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK low blood pressure 

Highlights

  • अगर अचानक बीपी लो हो जाए तो आप नमक का सेवन कर सकते हैं।
  • आमतौर पर भूखे रहने के बाद या व्रत और डाइटिंग के दौरान लो बीपी की समस्याएं हो जाती है।

ब्लड प्रेशर सामान्य रहना दिल के लिए बहुत जरूरी होता है। कम या ज्यादा होना दोनों ही स्थितियों में ये व्यक्ति के लिए नुकसानदायक होती हैं। कई बार तनाव, भूखा रहने या मौसम के कारण भी ब्लड प्रेशर लो हो जाता है जिसकी वजह से चक्कर आने लगते हैं। इसलिए बीपी लो होने पर इसका ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर सकते हैं। 

सावधान ! नए वायरस ने दी दस्तक, क्या है लासा फीवर और इसके लक्षण 

नमक वाला पानी

अगर अचानक बीपी लो हो जाए तो आप नमक का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में थोडा नमक डालकर तुरंत पी लें। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाने के कारण फिर से कंट्रोल हो जाता है। ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करें। 

तुरंत खा लें कुछ
आमतौर पर भूखे रहने के बाद या व्रत और डाइटिंग के दौरान लो बीपी की समस्याएं हो जाती है। इसलिए जब भी ब्लड प्रेशर लो लगे तो तुरंत कुछ खा लें। ऐसा करने से आपको जल्द आराम मिल सकता है।

ओआरएस घोल 
ओआरएस घोल के सेवन से न सिर्फ आपका शरीर हाइड्रेट हो जाता है बल्कि इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी कंट्रोल होता है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है।  इसलिए अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो घर में हमेशा ओआरएस घोल रखें ताकि ब्लड प्रेशर कम होने पर तुरंत इसे पी सकें। 

पीलिया खत्म करना है तो आजमाइए ये देसी नुस्खा, ना खर्चा ना झंझट, खत्म हो जाएगा जॉन्डिस

नींबू-नमक का पानी 
बीपी लो की समस्या में नींबू-नमक का पानी भी कारगर है। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर इसमें आधा चम्मच नमक मिला लें। इससे आपको आराम मिल सकता है।

नारियल पानी
नारियल का पानी भी ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में सहायक होता है। जब भी बीपी लो लगे तो तुरंत नारियल पानी का सेवन कर लें। 

चॉकलेट
वैसे तो लोग चॉकलेट स्वाद के लिए खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि बीपी लो होने पर ये खास असर करती है। दरअसल, चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स नामक रसायन होता है जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement