Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

क्या आप भी सोते हैं आठ घंटे से ज्यादा? तो हो सकती है डायबिटीज सहित ये बीमारियां

आइए जानते हैं अधिक सोने से सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंच सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 19, 2022 11:33 IST
Sleeping- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sleeping

Highlights

  • आज के समय में कई लोग 7 या 8 घंटे से ज्यादा की नींद लेते हैं।
  • ये शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है।

सेहतमंद रहने के लिए भरपूर खाने के साथ-साथ अच्छी नींद लेना भी काफी जरूरी माना जाता है। पर्याप्त नींद लेने ले आप पूरे दिन फ्रेश फील करते हैं। लेकिन आज के समय में बहुत से लोग  7 या 8 घंटे से ज्यादा की नींद लेते हैं, जोकि शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार हर इंसान को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 7 या 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे ज्यादा सोना बॉडी के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं अधिक सोने से सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंच सकता है। 

डायबिटीज पेशेंट खाने के बाद ऐसे करें अजवाइन का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

पीठ दर्द की समस्या 

अधिक सोने की वजह से आपको पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि देर तक सोने से पीठ की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। इसके अलावा गलत पोजीशन और लंबे समय तक सोने पर भी पीठ दर्द की समस्या और बढ़ सकती है। 

दिल की बीमारी

एक रिसर्च के अनुसार अगर आप आठ घंटे से भी ज्यादा सोते हैं तो आपको दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ज्यादा सोने से बचें। 

हो सकती है सिरदर्द की परेशानी

आठ घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों को सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिक सोने से इसका असर दिमाग पर उल्टा पड़ता है। 

डिप्रेशन

जो देर तक सोते हैं वो डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं। साथ ही ऐसे लोगों को तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है। 

अर्जुन की छाल से बनी ये ड्रिंक हार्ट को बनाएगी मजबूत, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

बढ़ सकता है वजन 

अगर कोई व्यक्ति सो रहा होता है तो उसकी शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं जिसके चलते शरीर में कैलोरीज की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए ज्यादा सोने की वजह से आपका वजन बढ़ सकता है। 

डायबिटीज

एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना आठ घंटे से ज्यादा नींद लेने वाले व्यक्ति को डायबिटीज होने की संभावना उन लोगों की तुलना में दुगुनी हो जाती है जो आठ घंटे से कम सोते हैं। 

याददाश्त पर पड़ता है गलत प्रभाव

पूरी नींद लेना हमारी याददाश्त  के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर आप अधिक सोते हैं या फिर कम नींद लेते हैं तो इससे आपकी याददाश्त पर गलत असर पड़ सकता है साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

सावधान ! नए वायरस ने दी दस्तक, क्या है लासा फीवर और इसके लक्षण 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement