Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट खाने के बाद ऐसे करें अजवाइन का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

अजवाइन को पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने और गैस और पेट फूलने को कम करने के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 18, 2022 18:12 IST
Ajwain for diabetes - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TASTELA_SPICES/ Ajwain for diabetes 

अजवाइन हर किचन में आसानी से मिल जाती हैं। यह सिर्फ व्यंजन में ही स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाती है। आमतौर पर अजवाइन का स्वाद तीखा और कड़वा होता है। लेकिन इसका सेवन करने से आप कई तरह की खतरनाक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र तो दुरुस्त रखने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

अजवाइन को लेकर एक कहावत है कि इसका सेवन करने से आप हर तरह के अन्न को आसानी से पचा सकते हैं। जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कैसे करें अजवाइन का सेवन।

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट पिएं ये होममेड जूस, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

डायबिटीज को नियंत्रित करने में कैसे कारगर है अजवाइन?

अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड के अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट , एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें अजवाइन का सेवन

  •  ब्लड शुगर के मरीज 3 ग्राम अजवाइन को 10 मिली तिल के तेल के साथ दिन में सेवन करें। आपको दिन में तीन बार सेवन करना है। 
  • खाने के बाद अजवाइन की चाय पीना मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक पैन में 1 कप पानी में आधा चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच सौंफ और एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर चाय बना लें। खाना खाने के लगभग 45 मिनट बाद इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement