Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट पिएं ये होममेड जूस, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

इस होममेड जूस में कुछ ऐसे पोषक तत्वों के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि ब्लड शुगर कम करने में मदद करते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 12, 2022 13:14 IST
Homemade juice for diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Homemade juice for diabetes

Highlights

  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करें इस जूस का सेवन
  • डायबिटीज रोगी अपने खानपान का रखें खास ख्याल

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोग डायबिटीज जैसी लाइफस्टाइल डिजीज के शिकार हो रहे हैं। अगर किसी को ब्लड शुगर की बीमारी हो गई है, तो वो उसका जीवनभर पीछा नहीं छोड़ती है। लेकिन ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि ब्लड शुगर को अगर समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो बीमारियों की एंट्री का सिलसिला शुरू हो जाता है। आंकड़ों की मानें तो देश में लगभग 14 करोड़ लोग ऐसे है जिनकी आंखों की रोशनी कमजोर है, जिसकी मुख्य वजह बढ़ा हुआ ब्लड शुगर है।

इतना ही नहीं शुगर हाई होने से हार्ट और किडनी की काम करने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। इसका रिजल्ट ये है कि हर साल भारत में 10 लाख लोगों की जान इसी वजह से जाती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इसके साथ ही योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इसके अलावा आप चाहे तो इस होममेड जूस का सेवन भी कर सकते हैं। इससे भी आपको ब्लड शुगर नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगा।

पायरिया से छुटकारा पाने के आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, दांत और मसूड़े भी रहेंगे मजबूत

होममेड जूस से शुगर होगी कंट्रोल

सामग्री

  1. एक खीरा
  2. एक करेला
  3. एक टमाटर

वात दोष की समस्या से हैं परेशान तो करें इस आयुर्वेदिक जूस का सेवन, कुछ दिनों में ही मिलेगा आराम

ऐसे करें इस जूस का सेवन

ग्राइंडर में डालकर तीनों चीजों का जूस निकाल लें। इसके बाद रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आप चाहे तो स्वाद के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

डायबिटीज में कैसे काम करेगा ये जूस

खीरा

खीरे में प्रचुर मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और पोटेशियम पाया जाते है जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

करेला

करेला ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसमें पोटेशियम, विटामिन ए, बी, सी के साथ थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे गुण पाए जाते हैं जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देते हैं, जिससे यह सही मात्रा में इंसुलिन बनने लगता है।

टमाटर
टमाटर में  अधिक मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के अलावा प्यूरीन भी होता है जो ब्लड शुगर में फायदेमंद होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement