Monday, April 29, 2024
Advertisement

पायरिया से छुटकारा पाने के आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, दांत और मसूड़े भी रहेंगे मजबूत

मसूड़ों में होने वाली बीमारी पायरिया से बचने के लिए ओरल हाइजीन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसके साथ ही पायरिया से निजात पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 11, 2022 16:48 IST
Home remedies for pyorrhea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Home remedies for pyorrhea

Highlights

  • पायरिया से निजात पाने के लिए करें हेल्दी का इस्तेमाल
  • हल्दी आपके दांतों और मसूड़ों का रखेगी खास ख्याल

कई लोगों के मुंह से दुर्गंध आती हैं जिसके कारण उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। मुंह से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें  से एक पायरिया है। यह मसूड़ों की एक गंभीर बीमारी है। अगर इस समस्या से समय रहते छुटकारा नहीं पाया तो आपको दांतों को भी किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

दरअसल, दांतों में कई ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो धीरे-धीरे दांतों के आसपास जमने लगते हैं। ऐसे में जब कोई व्यक्ति खाना खाता हैं तो इन बैक्टीरिया को न्यूट्रिशन मिलता है जिससे यह ताकतवर बनकर मसूड़ों और जबड़े की हड्डी को नुकसान पहुंचाते हैं। इनकी वजह से धीरे-धीरे हड्डी गलना शुरू हो जाती है और यहीं स्थिति को पायरिया (Pyorrhea) कहलाती हैं। 

आलू खाइए औऱ वजन घटाइए, जानिए कैसा आलू आपका मोटापा खत्म कर देगा

पायरिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप विभिन्न तरह के घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इसके अलावा चाहे तो हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको पायरिया से छुटकारा मिल जाएगा, साथ ही दांतों में चमक आ जाएगी। 

पायरिया के लक्षण

  • मसूड़ों में सूजन और लाली
  • मुंह से बदबू आना
  • मसूड़ों से खून आना
  • दांतों और मसूड़ों में दर्द
  • मसूढ़ों और दांतों में पस का जमा होना।
  • दांतों के बीच खाली जगह हो जाना

यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजें का सेवन, हो सकता है नुकसान

पायरिया होने का मुख्य कारण

  • खानपान का गलत तरीका
  • दांतों की सही ढंग से देखभाल न करना
  • तंबाकू का अधिक सेवन
  • कई दिनों तक ब्रश नहीं करना
  • दांतों के बीच खाने के कण फंसे रहना
  • दांतों में गलत तरीके से टूथपिक का इस्तेमाल

Turmeric for  pyorrhea

Image Source : FREEPIK.COM
Turmeric for  pyorrhea 

पायरिया में कैसे फायदेमंद होगी हल्दी

हल्दी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्वों के अलावा एंटीऑक्सीडेंट,  एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो पायरिया की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ दांतों का पीलापन हटाकर उन्हें सफेद बनाते हैं।

पायरिया के मरीज ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल

  1. थोड़ी सी हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर दांतों और मलूड़ों में हल्के हाथों से लगा लें। कुछ देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा दिन में 2 बार कर सकते हैं। चाहे तो इसमें थोड़ा सा नमक भी डाल सकते हैं। 
  2. एक बाउल में हल्दी, त्रिफला, सेंधा नमक और सरसों का तेल बराबर मात्रा में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद दांतों और मसूड़ों में लगाकर धीमे से मसाज करें और फिर कुल्ला कर लें। 
  3. एक पैन में 1 कप साफ पानी में 1 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून लौंग डालकर धीमी आंच में 10-15 मिनट उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और इसमें 2-3 बूंद पुदीने का रस डाल कर एयरटाइट कंटेनर में रख लें। रोजाना इसी पानी से 1 मिनट कुल्ला करके थूक दें। दिन में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल कर  सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement