Friday, May 03, 2024
Advertisement

आलू खाइए औऱ वजन घटाइए, जानिए कैसा आलू आपका मोटापा खत्म कर देगा

वजन कम करने में लगे लोग आलू का नाम सुनकर ही बिदक जाते हैं। जबकि आलू को इस तरह खाएंगे तो वजन अपने आप कम हो जाएगा।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: February 11, 2022 14:02 IST
potato for weight loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM potato for weight loss

Highlights

  • डाइट करने वाले लोग आलू के नाम से डर जाते हैं
  • उबला हुआ आलू कैसे कम करता है वजन

आलू एक ऐसी सब्जी है जो पूरे साल उपबल्ध रहती है और किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर खाई जा सकती है। लेकिन फिर भी लोग वजन कम करने के नाम पर आलू से तौबा कर लेते हैं। आमतौर पर लोग मानते हैं कि आलू कम खाना चाहिए क्योंकि आलू खाने से वजन बढ़ जाता है और मोटापा बढ़ जाता है। लेकिन सच्चाई ये है कि आलू को लेकर ये गलतफहमी फैलाई गई है और आलू का मोटापे से संबंध नहीं है। 

आलू को सही तरह से खाया जाए तो वास्तव में यह वजन कम करता है। जी हा, आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन आलू खाकर भी आप कम दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि आलू को किस तरह खाया जाए कि वो आपके वेट लॉस में सहायक बन जाए। 

वजन घटाने के लिए आलू को तलने की बजाय आलू को उबाल कर इसका सेवन करें। दरअसल उबले हुए आलू में पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है और इनमें कैलोरी और फैट कम होने के साथ साथ अच्छी मात्रा में फाइबर होता है।

आलू कैसे खाएं कि घटने लगे वजन

वजन घटाने के लिए आपको फ्राई, डीप फ्राई आलू, आलू चिप्स की जगह उबले हुए ठंडे आलू का सेवन करना चाहिए। आपको बस ये ध्यान रखना है कि आलू को किसी तेल में पकाया नहीं गया हो या प्रिजव नहीं किया गया हो। आलू के पराठे, करी की बजाय आप आलू को उबाल कर खाइए।

उबला हुआ आलू खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है। उबला हुआ आलू मेटाबॉलिज्म तेज करता है औऱ इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

नाश्ते में कैसे खाएं आलू

आप नाश्ते में उबले हुए ठंडे आलू का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो आलू का चोखा, आलू विद ब्राउड ब्रेड, उबले आलू के साथ हरी सब्जियों को स्मेश करके बनाया गया हलवा खा सकते हैं। इससे आपके वजन को कम करने में मदद मिलेगी। इससे आपको दोपहर तक ऊर्जा मिलेगी औऱ पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा।

लंच में आलू कैसे खाएं

लंच में आप आलू उबाल कर ठंडा कर लें औऱ उसे टुकड़ों में काट कर इसमें नमक और काली मिर्च डाल लें। आप इसे दही औऱ छाछ के साथ लेंगे तो लंच का स्वाद बढ़ जाएगा। आप चाहें तो दही में उबले हुए आलू को मिक्स करके उसमें टमाटर और प्याज डालकर भी खा सकते हैं।

एक हेल्थ स्टडी कहती है कि उबाल कर ठंडे किए गए आलू में अधिक मात्रा में रेसिस्टेंस स्टार्च बन जाता है जो शरीर के  मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में कारगर साबित होता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement