Wednesday, June 05, 2024
Advertisement

भीषण गर्मी से सावधान! सरकार ने बताए बचने के उपाय, जानिए क्या करें और क्या नहीं करें?

Beat The Heat: दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में आपको खास सावधानी बरतने की जररूत है। इससे आप गर्मी के प्रकोप से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं। सरकार ने भी गर्मी से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 18, 2024 12:15 IST
गर्मी और धूप से कैसे बचें?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्मी और धूप से कैसे बचें?

भीषण गर्मी से इंसान, पशु और पक्षी सभी परेशान हो रहे हैं। दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में आसमान से आग बरस रही है। सुबह 9 बजे से इतनी तेज धूप पड़ती है कि लगता है झुलस ही जाएंगे। ऐसे में गर्मी से बचना तो विशेष सावधानी बरतें। तेज गर्मी आपको और आपके परिवार को बीमार कर सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी गर्मी से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं। गर्मी में खासतौर से खान-पान का ख्याल रखने की जरूरत है। जानिए भीषण गर्मी और लू से कैसे करें बचाव और किन बातों का रखें ख्याल?

  1. भरपूर पानी पिएं- गर्मी से बचने का एक सबसे आसान उपाय है कि आप भरपूर पानी पिएं। इससे शरीर गर्मी से लड़ने में सक्षम होगा। तेज धूप में निकलने से पहले 1 गिलास पानी पीकर निकलें। शरीर हाइड्रेट रहेगा और पानी की कमी नहीं होगी और धूप का असर भी कम होगा। घर की बाहर और बालकनी में पशु पक्षियों के लिए भी पानी जरूर रखें।

  2. खुद को कवर करके निकलें- सर्दी ही नहीं गर्मी से बचने के लिए भी खुद को कवर करके रखें। तेज धूप में सीधे निकलने से बचें। सिर को टोपी या किसी दुपट्टे से कवर करके रखें। हेडगियर का इस्तेमाल करें। अगर धूप में ज्यादा देर के लिए जा रहे हैं तो छाता लेकर जाएं। फुल स्लीव्स के सूती कपड़े पहनें। इससे धूप के असर को कम किया जा सकता है।

  3. घर में इलेक्ट्रोलाइट्स बनाकर रखें- सिर्फ पानी ही काफी नहीं है धूप और गर्मी से बचने के लिए। इसके लिए आप घर में नमक और चीनी का घोल बनाकर रखें। इस होममेड इलेक्ट्रोलाइट्स से आप शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं। इससे गर्मी का असर आपको प्रभावित नहीं कर पाएगा।

  4. इस समय न निकलें- भीषण गर्मी में बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखें। तेज गर्मी में बच्चों को आउटसाइड खेलने के लिए न भेजें। 11 बजे से 4 बजे तक बच्चों और बुजुर्गों को घर पर ही रहने के लिए कहें। घर में पर्दे लगाकर रखें और हवादार जगहों पर ही बैठें।

  5. लू लगने पर क्या करें- अगर किसी को लू लग जाए तो उसे आइस पैक और ठंडे पानी से ठंडा करने की कोशिश करें। मरीज को तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं। ठंडी जगह पर मरीज को लिटाएं और थोडा-थोड़ा पानी देते रहें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement