Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या को लगा बड़ा झटका, आज होगा RCB और CSK का मुकाबला, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने वाले मैच में बारिश होने की संभावना है। वहीं बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या पर एक मैच का बैन लगा दिया है। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालें।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 18, 2024 10:47 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : AP Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम को अपने आखिरी लीग मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। वहीं इस मैच के बाद बीसीसीआई ने हार्दिक के ऊपर एक बड़ा एक्शन लिया है। इन सबके बीच आज आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच आज एक अहम मुकाबला खेला जाएगा। वहीं फीफा ने 2027 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। ऐसे में आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

लखनऊ सुपर जायंट्स ने जीता मैच

मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में लखनऊ की टीम ने 18 रनों से मैच को अपने नाम किया है। इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स का खेल खत्म होने के बाद 6 विकेट के नुकसान पर 214 रनों का स्कोर बनाया है। वहीं टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई की टीम 20 ओवर्स में 196 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी।

खत्म हुआ मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स का सफर

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जांयट्स के बीच 67वां मुकाबला खेला गया। दोनों टीमों का यह इस सीजन का आखिरी मैच था। मुंबई इंडियंस ने इस सीजन 14 मुकाबलों में सिर्फ चार जीत हासिल की वहीं दस मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। मुंबई इंडियंस की टीम अंत तालिका में 10वें स्थान पर रही। दूसरी ओर लखनऊ सुपर जायंट्स ने 14 मैचों में सात मैच जीते वहीं सात मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने 14 अंकों के साथ इस सीजन का अंत किया।

आखिरी मैच के बाद हार्दिक का बयान

लखनऊ सुपर जायंट्स से मिली हार के बाद हार्दिक पांड्या ने कहा कि यह सीजन काफी मुश्किल रहा। वह अच्छी गुणवत्ता वाली क्रिकेट नहीं खेल सके, जिसका खामियाजा आखिरकार उनकी टीम को पूरा सीजन भुगतना पड़ा। उन्होंने कहा कि यह एक प्रोफेशनल वर्ल्ड है। हमेशा आगे आना होगा और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। लेकिन हां, एक टीम के रूप में हम गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट या स्मार्ट क्रिकेट नहीं खेल सके। यह बताना जल्दबाजी होगी कि क्या गलत हुआ। पूरा सीजन एक तरह से गलत हो गया। हम इस गेम को दूसरे गेम की तरह पास कर देंगे।

BCCI ने लगाया हार्दिक पर बैन

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उन्हें अब आईपीएल के एक मैच के लिए बीसीसीआई की ओर से बैन का सामना करना पड़ा है। दरअसल लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में स्लो ओवर रेट के कारण हार्दिक पर एक मैच का बैन और 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम ने इस सीजन अपने लीग स्टेज के सभी मुकाबले खेल लिए हैं और अब उन्हें इस सीजन के भी मैच नहीं खेलना है, ऐसे में हार्दिक पांड्या अगले सीजन में अपना पहला मैच मिस करेंगे और उन्हें उस मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सकेगा। दरअसल हार्दिक की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन पहले ही दो मैचों में स्लो ओवर रेट के नियमों को तोड़ चुकी है। ऐसे में तीसरी बार ऐसा करने पर टीम के कप्तान पर बैन लगाया जाता है।

RCB और CSK के बीच आज होगा अहम मैच

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2024 के 68वें मुकाबले में 18 मई को शाम 7:30 बजे बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक-दूसरे से भिड़ेंगे। यह एक वर्चुअल क्वालीफायर गेम होगा क्योंकि इसे जीतने वाली टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी। हालांकि आरसीबी के लिए नेट रन रेट पर भी ध्यान रखने की जरूरत होगी। चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने 13 में से 7 मैच जीते हैं और फिलहाल 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। दूसरी ओर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने 13 मैचों में से 6 जीते, और 12 अंकों और +0.387 के नेट रन रेट के साथ तालिका में छठे स्थान पर है। 

क्या हैं आरसीबी के जीत के समीकरण?

आरसीबी की टीम ने अगले मैच में पहले बल्लेबाजी की तो उसे सीएसके को कम से कम 18 रन से हराना होगा। वहीं अगर बेंगलुरु की बल्लेबाजी बाद में आई तो उसके सामने जो भी टारगेट हो, उसे 18.1 ओवर में जीतना होगा। अगर आरसीबी ने ये काम सफलतापूर्वक कर दिया तो आरसीबी का नेट रन रेट सीएसके से ज्यादा हो जाएगा। हालांकि अंक तो बराबर ही रहेंगे, लेकिन एनआरआर के आधार पर टीम आगे निकल जाएगी। लेकिन अगर 18 से कम रन से आरसीबी जीती है या फिर 18.1 ओवर के बाद जीत दर्ज करने में सफल रहती है तो फिर जीत के बाद भी आरसीबी के हाथ कुछ नहीं आएगा और हार के बाद भी सीएसके की टीम प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब हो जाएगी।

बेंगलुरु में मौसम का हाल

आरसीबी और सीएसके के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले पर बड़ा संकट मंडराया है। एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक 18 मई को बेंगलुरू में दिन में 73 प्रतिशत तक बारिश की संभावना है। इसके अलावा तेज हवाएं भी चल सकती हैं। फिर रात में बारिश की संभावना 62 प्रतिशत तक है। रात में बादल घिरे रहेंगे और हल्की बूंदा-बांदी जारी रहेगी। बारिश इस मैच का मजा किरकिरा कर सकती है। अगर मैच रद्द होता है, तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दे दिया जाएगा।

विल जैक्स लौटे अपने देश

फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और रुतुराज गायकवाड की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर ​किंग्स के बीच बेंगलुरु में 18 मई को एक तरह से नॉक आउट मैच होगा। इस बीच आरसीबी की टीम अपनी तैयारी में जुटी है, लेकिन उसे एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल आईपीएल से इंग्लैंड के करीब करीब सभी खिलाड़ी छोड़कर अपने देश लौट गए हैं। पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां दोनों टीमें 4 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलती हुई नजर आएंगी। इससे टीमों को गहरा झटका लगा है। इन्हीं में शामिल हैं विल जैक्स, जो अब आरसीबी के साथ नहीं हैं। 

ग्लेन मैक्सवेल को CSK के खिलाफ मिल सकता है मौका

विल जैक्स न केवल बल्लेबाज हैं, बल्कि गेंदबाजी से भी विकेट निकालने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने गुजरात टाइटंस केस खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए मैच में शानदार शतक जड़ा था। इसके बाद पिछले ही मैच में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 41 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। जैक्स के जाने से टीम को झटका माना जा रहा है, क्योंकि टीम को अगर आगे जाना है तो हर हाल में न केवल मैच जीतना होगा, बल्कि बड़े अंतर से जीतना होगा, ताकि वो नेट रन रेट में भी सीएसके को पीछे कर सके। देखना होगा कि उनकी जगह टीम किसे मौका देती है, माना जा रहा है कि ग्लेन मैक्सवेल अगला मैच खेलते हुए नजर आ सकते हैं। 

इस देश में खेला जाएगा 2027 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने थाईलैंड में चल रही 74वीं कांग्रेस मीटिंग के दौरान साल 2027 में होने वाले 10वें फीफा वुमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप के मेजबान देश के नाम का ऐलान कर दिया है, जिसमें पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन ब्राजील में होगा। ब्राजील ने इससे पहले साल 1950 और 2014 में हुए पुरुष फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी, लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब महिला वर्ल्ड कप की ब्राजील मेजबानी करेगा साथ ही ये साउथ अमेरिका में आयोजित होने वाला पहला महिला वर्ल्ड कप भी होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement