Sunday, June 09, 2024
Advertisement

फीफा ने किया बड़ा ऐलान, इस देश मिली साल 2027 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी

फीफा ने थाईलैंड में हुई 74वीं बैठक में साल 2027 में होने वाले वुमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप के मेजबान देश का ऐलान कर दिया है, जिसमें पहली बार इस मेगा इवेंट की मेजबानी ब्राजील को मिली है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: May 17, 2024 16:18 IST
Fifa Womens Football World Cup- India TV Hindi
Image Source : PTI फीफा महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने थाईलैंड में चल रही 74वीं कांग्रेस मीटिंग के दौरान साल 2027 में होने वाले 10वें फीफा वुमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप के मेजबान देश के नाम का ऐलान कर दिया है, जिसमें पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन ब्राजील में होगा। ब्राजील ने इससे पहले साल 1950 और 2014 में हुए पुरुष फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी, लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब महिला वर्ल्ड कप की ब्राजील मेजबानी करेगा साथ ही ये साउथ अमेरिका में आयोजित होने वाला पहला महिला वर्ल्ड कप भी होगा।

ब्राजील ने इन देशों को दी बोली में मात

फीफा वुमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी के अधिकार हासिल करने के लिए ब्राजील के अलावा नीदरलैंड्स, बेलजियम और जर्मनी ने संयुक्त रूप से बोली लगाई थी, जिसमें ब्राजील ने इन सभी को मात देते हुए इन अधिकारों को हासिल किया। इससे पहले अप्रैल 2024 में अमेरिका और मेक्सिको को महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी हासिल करने की रेस से खुद को बाहर कर लिया था, जिसमें उन्होंने साल 2031 के टूर्नामेंट पर ध्यान लगाने की बात कही थी और ऐसा ही कुछ पिछले साल नवंबर महीने में साउथ अफ्रीका ने किया था।

अब तक इन 9 संस्करणों में इन देशों ने की है महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी

वुमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप के अब तक साल 1991 से लेकर अब तक 9 संस्करण खेले जा चुके हैं, जिसमें साल 1991 और 2007 में जहां चीन ने इसकी मेजबानी की थी तो वहीं 1999 और 2003 में अमेरिका ने जबकि स्वीडन, जर्मनी, कनाडा, फ्रांस ने एक-एक बार इस मेगा इवेंट की मेजबानी की। वहीं साल 2023 में खेला वुमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप पहली बार संयुक्त मेजबानी में आयोजित किया गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने इसे होस्ट किया था। फीफ वुमेंस वर्ल्ड कप में पहली बार जहां सिर्फ 12 टीमों ने हिस्सा लिया था तो वहीं 9वें संस्करण में टीमों की संख्या बढ़कर 32 पहुंच गई थी।

ये भी पढ़ें

RCB vs CSK मैच में इन खिलाड़ियों के साथ बनाए Dream 11 टीम, बन सकते हैं विनर

IPL इतिहास में टेबल टॉपर ने इतनी बार जीता है खिताब, इस टीम ने मारी सबसे ज्यादा बार बाजी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement