Monday, June 17, 2024
Advertisement

किर्गिस्तान में भीड़ ने पाकिस्तानी छात्रों को पीट-पीटकर मार डाला, भारत ने जारी की एडवाइजरी

किर्गिस्तान में पाकिस्तानी छात्रों की हत्या के बाद भारतीय छात्रों के लिए भी खतरा पैदा हो गया है। हालात को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने किर्गिस्तान में रहने वाले भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 18, 2024 11:54 IST
Kyrgyzstan mob violence- India TV Hindi
Image Source : ANI Kyrgyzstan mob violence

Kyrgyzstan Bishkek Clash: किर्गिस्तान में पढ़ाई करने गए भारतीय और पाकिस्तानी छात्रों की जान खतरे में पड़ गई है। किर्गिस्तान में वहां स्थानीय लोगों ने तीन पाकिस्तानी छात्रों को पीट-पीटकर मार डाला है। इस बीच भारत सरकार ने किर्गिस्तान में विदेशी छात्रों पर हमलों के बीच वहां पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों से घरों के अंदर ही रहने का आग्रह किया है। भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किर्गिस्तान में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी है। 

छात्रों से संपर्क में है दूतावास

किर्गिस्तान में हालात देखते हुए भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं। स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वो फिलहाल घर के अंदर ही रहें और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करें। हमारा 24×7 संपर्क नंबर 0555710041 है। 

क्यों भड़की हिंसा

किर्गिस्तान में पाकिस्तानी छात्रों के खिलाफ हिंसा क्यों भड़की इसे लेकर अभी कोई पुख्ता वजह सामने नहीं आई है। बिश्केक में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल पर हुए हमले में कुछ पाकिस्तानी छात्रों के घायल होने की भी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ स्थानीय लोगों के साथ छात्रों का झगड़ा हुआ था, जिसके बाद हिंसा भड़क गई। 

तैनात है पुलिस 

‘द टाइम्स ऑफ सेंट्रल एशिया’ समाचार पत्र की खबर के अनुसार, किर्गिस्तान की राजधानी गुस्साई भीड़ को जमा होने से रोकने के लिए पुलिस को तैनात किया गया है। इसमें कहा गया है कि यह घटना किर्गिस्तान में दक्षिण एशिया के कई प्रवासियों की मौजूदगी को लेकर तनाव को दर्शाती है। किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों की संख्या लगभग 15,000 है लेकिन अभी यह पता नहीं है कि इनमें से कितने लोग बिश्केक में हैं।

इन देशों में पढ़ने जाते हैं छात्र 

बता दें कि चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान पाकिस्तानी छात्रों के बीच मेडिकल की पढ़ाई के लिए पसंदीदा जगह है। यहां करीब 12 हजार पाकिस्तानी छात्र अलग-अलग कोर्स कर रहे हैं। इस देश में कई सारे भारतीय छात्र भी रह रहे हैं। फिलहाल, जिस तरह के हालात बने हैं उसे देखते हुए भारत सरकार एक्टिव है और छात्रों की सुरक्षा को लेकर मुस्दैद नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें:

गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल गया अफगानिस्तान का बामियान प्रांत, 3 विदेशी नागरिकों समेत 4 लोगों की हुई मौत

वर्जिन मैरी से संदेश, रोती हुई मूर्तियां और अन्य चमत्कार, ये बातें हुईं पुरानी...अब वैटिकन ने किए बड़े सुधार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement