Saturday, July 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये बीज, जानिए कौन से सीड्स खाने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है?

Seeds In Diabetes: डायबिटीज में सबसे महत्वपूर्ण आपकी डाइट को माना जाता है। खाने-पीने से ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज को डाइट में कुछ सीड्स जरूर शामिल करने चाहिए। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आसानी होगी।

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 18, 2024 13:45 IST
डायबिटीज में बीज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज में बीज

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती हैं। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे दवाओं और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है। पिछले कुछ समय से यह बीमारी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है। भारत में बहुत तेजी से डायबिटीज के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ सीड्स को जरूर शामिल करें। अलसी के बीज से लेकर सूरजमुखी के बीज शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इन बीजों को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। 

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं सीड्स

चिया सीड्स- चिया सीड्स को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। फाइबर से भरपूर चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। डायबिटीज के रोगियों को भी चिया सीड्स खाने चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी।

अलसी के बीज- अलसी के बीजों में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी और प्रोटीन जैसे एलिमेंट्स मौजूद हैं। जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। असली सीड्स हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से डाइजेशन में भी सुधर होता है औ डायबिटीज में भी फायदा मिलता है। 

सूरजमुखी के बीज- इसमें मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे एलिमेंट्स हैं, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को सपोर्ट हैं और डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं। सूरजमुखी के बीज टाइप 2 डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।  

कद्दू के बीज- दिमाग को स्वस्थ बनाने, हार्ट को हेल्दी रखने और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कद्दू के बीज खाने चाहिए। कद्दू के बीज मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये तत्व तनाव कम करने में भी मदद करते हैं।

तिल के बीज- प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन,खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर तिल के बीजों को खाने से पाचन बेहतर होता है। तिल खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। आप गर्मियों में सलाद पर छिड़कर तिल का सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में तिल और गुड़ की गजक भी खा सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में। तिल को भूनकर सलाद के के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement