Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो कम करने के लिए लंच में शामिल करें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

आइए जानते हैं कुछ फूड्स के बारे में जिनको लंच में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 13, 2022 12:54 IST
weight loss tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPICK weight loss tips

Highlights

  • दोपहर का खाना आपके मुख्य डाइट का हिस्सा होता है।
  • ऐसे मे आपको लंच में प्रोटीन, कैलोरी जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए।

आजकल खुद को फिट रखना अपने आप में एक बड़ा चैलेंज है। हर किसी की चाहत होती है कि वो एकदम फिट और दुरुस्त दिखे। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और खानपान की वजह से जिस चीज से लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं वो है वजन का बढ़ना। इसके अलावा लोग सुबह और रात के डिनर के समय डाइट प्लान फॉलो करते हैं और ये मान लेते हैं कि ऐसा करने से उनका वजन कम हो सकता है। लेकिन आपको बता दें कि लंच में सही डाइट न लेने की वजह से आपका पूरा डाइट बिगड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, दोपहर का खाना आपके मुख्य डाइट का हिस्सा होता है।

ऐसे मे आपको लंच में प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे वजन आसानी से कम हो सकें। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनको लंच में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है। 

बस एक चम्मच प्याज का रस घटा देगा पेट की चर्बी, बढ़ेगी स्टेमिना पावर भी

दाल

Daal

Image Source : FREEPIK
Daal

दाल को अपने डाइट में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आपको काफी लाभ मिल सकता है। ये शरीर को हाइड्रेट भी रखने में मदद करती है। 

दही
आप अपने लंच में दही का सेवन कर सकते हैं। ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आप चाहें तो रायता का भी सेवन कर सकते हैं। 

सब्जियां

vegetables

Image Source : FREEPIK
vegetables

आपको दोपहर के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए भरपूर मात्रा में होती है। इसके सेवन से कई समस्याएं दूर हो सकती है साथ ही ये आपके शरीर को नैचुरल तरीके से बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है। 

बिना जिम जाए वजन कम करना है तो ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें, खत्म हो जाएगी एक्स्ट्रा चर्बी

राजमा
राजमा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, सोडियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है। आप राजमा को उबालकर सलाद के रूप में खा सकते हैं। ऐसा करने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। 

काला चना 
वेट लॉस के लिए आप दोपहर के खाने में काले चने की चाट का सेवन कर सकते हैं। ये स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है। काले चने में फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, डी और पोटैशियम पाए जाते हैं। आप चाहें तो चने को उबालकर इसमें टमाटर, खीरा, हरी मिर्च और नींबू  मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

लटकती हुई तोंद को अंदर करने के लिए रोजाना करें ये काम, जल्द ही पाएं फ्लैट टमी

Disclaimer: यह सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement