Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद करेंगे ये फूड, डाइट में करें शामिल

इन फूड्स में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्मोनल असंतुलन, तनाव आदि को भी कम करने में सहायक होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 13, 2022 10:59 IST
Menstrual- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Menstrual

Highlights

  • अदरक पीरियड्स को रेगुलर करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • गुड़ इर्रेगुलर मासिक धर्म की समस्या में बेहद लाभकारी माना जाता है।

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या होने लगी है। इसकी वजह से सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे पेट में सूजन, ब्लोटिंग, चेहरे पर बाल, मूड स्विंग, वजन बढ़ना आदि की समस्या होती है। डॉक्टरों के अनुसार अपने खानपान और दिनचर्या में बदलाव कर अनियमित पीरियड्स को काफी हद तक ठीक किया जा सकता हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप इर्रेगुलर मासिक धर्म की समस्या से निजात पा सकती हैं। इन फूड्स में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्मोनल असंतुलन, तनाव आदि को भी कम करने में सहायक होते हैं। आइए जानते हैं। 

इस वक्त सलाद खाने से हो सकता है नुकसान, जानिए इसे खाने का सही तरीका और समय

अदरक

अदरक पीरियड्स को रेगुलर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके सेवन से मासिक धर्म की अनियमितता कम हो जाती है। इसके लिए पहले छोटे-छोटे पीस में अदरक को काट लें। अब इस अदरक में शहद मिलाकर सेवन करें। फिर ऊपर से गर्म पानी पी लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

कच्चा पपीता

रोजाना अपने डाइट में कच्चा पपीता शामिल करने से भी आपके पीरियड्स रेगुलर हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पपीता यूट्रस में मांसपेशियों के सिकुड़ने में मदद करता है। इसके लिए आप पपीते का सलाद बना कर या सब्जी बना कर खा सकते हैं। 

गुड़ 

 
गुड़ इर्रेगुलर मासिक धर्म की समस्या में बेहद लाभकारी माना जाता है। यह पीरियड्स को ठीक करने में मददगार होता है। इसके लिए सबसे पहले गुड़, तिल, हल्दी और कैरेम के बीजों को मिलाकर खा लें, उसके बाद गर्म पानी पिएं। इससे अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर हो जाएगी। 

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के लिए इस तरह करे नीम का इस्तेमाल, हो जाएंगे गायब

हल्दी 

हल्दी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। साथ ही ये अनियमितता पीरियड्स की समस्या को भी दूर करता हैं।  इसके अलावे हल्दी यूट्रस में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप डेली रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

अगर आप अधिक मात्रा में करते है दाल का सेवन तो हो जाए सावधान, किडनी को कर सकता है डैमेज 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement