Friday, May 03, 2024
Advertisement

अगर आप अधिक मात्रा में करते है दाल का सेवन तो हो जाए सावधान, किडनी को कर सकता है डैमेज

आइए जानते हैं कि अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से आपको किस तरह की परेशानियां हो सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 07, 2022 16:44 IST
Lentils- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Lentils

Highlights

  • अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ सकता है।
  • दाल का अधिक मात्रा में सेवन करने से आंत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

प्रोटीन से भरपूर दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो दाल विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती है जो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के अलावा विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल देते हैं, जिससे दिल संबंधी बीमारियों होने का खतरा काफी कम हो जाता है। देखा जाए तो दाल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार हेल्दी चीजों का भी अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। दरअसल, अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। तो ऐसे में आइए जानते हैं अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से आपको किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कीवी, दिल को स्वस्थ रखने के साथ ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल

ज्यादा दाल खाने के नुकसान

किडनी 

अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ सकता है। इससे कीडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में ही दाल का सेवन करें। 

पेट से संबंधी परेशानियां
अगर आप दाल का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। इससे गैस की परेशानी, एसिडिटी भी होती है। 

बढ़ सकता है वजन
दाल में अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन का सेवन करेंगे तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है जिससे आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। 

 लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में इस तरह शामिल करें लहसुन, इन चीजों का भी है अहम रोल

अपच
दाल का अधिक मात्रा में सेवन करने से आंत से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच, डिहाइड्रेशन, थकान, जी मिचलाना, चिड़िचड़ापन महसूस होना, सिरदर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

 गाउट की बीमारी में
अगर आप गाउट की बीमारी से पीड़ित है तो डॉक्टर से बिना पूछे दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दाल में  प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement