Friday, May 03, 2024
Advertisement

लटकती हुई तोंद को अंदर करने के लिए रोजाना करें ये काम, जल्द ही पाएं फ्लैट टमी

थोड़ी सही मेहनत और डाइट में हल्के बदलावों के जरिए हर कोई  फ्लैट टमी हासिल कर सकता हैं। अगर आप भी फ्लैट टमी के साथ वजन कम करना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।  

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 12, 2022 13:55 IST
Weight loss tips for winter - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Weight Loss Tips

Highlights

  • बढ़े हुए वजन से आज के समय में हर चौथा व्यक्ति परेशान हैं
  • वजन कम करने के लिए आप ये टिप्स फॉलो कर सकते हैं

आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल, घंटों कंप्यूटर के सामने बैठे रहने , खानपान का ठीक ढंग से ख्याल न रखना,  सीट पर बैठकर ही खाना, अधिक से अधिक समय टीवी देखने और मोबाइल पर गेम खेलने में बिताते हैं, जिसका सीधा असर हमारे वजन पर पड़ता है। लटकती हुई तोंद किसी को पसंद नहीं होती है। बढ़ा हुआ वजन व्यक्ति के लुक्स को ही प्रभावित नहीं करता है बल्कि आपका आत्म विश्वास भी गिरा देता है। इसलिए जरूरी है कि खुद को फिट रखें। आप अपने लाइफस्‍टाइल में थोड़ा-सा परिवर्तन लाकर हेल्दी बॉडी के मालिक बन सकते हैं।

थोड़ी सही मेहनत और डाइट में हल्के बदलावों के जरिए हर कोई फ्लैट टमी हासिल कर सकता हैं। अगर आप भी फ्लैट टमी के साथ वजन कम करना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट पिएं ये होममेड जूस, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

फ्लैट टमी के लिए फॉलो करें ये टिप्स

 

  1. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा बीच-बीच में 5-6 बार कुछ न कुछ थोड़ा खाते रहें।
  2. हर मील के आधे घंटे पहले पानी जरूर पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आसानी से खाना पचाने में भी मदद मिलेगा।
  3. सप्ताह में कम से कम 5 बार 30-30 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करें।
  4. रोजाना 30 मिनट एब्स से संबंधी एक्सरसाइज करें।
  5. अपने फूड में ऐसी चीजें शामिल करें, जिसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में आप चाहे तो बीन्स, कॉर्न, आलू, ब्रोकली, गोभी, पत्ता गोभी, अंडा, चिकन, टूना, अमरूद, हरा मटर, चना, ग्रीक योगर्ट आदि शामिल कर सकते हैं।  
  6. अपनी डाइट में अधिक मात्रा में सब्जियां और फलों को शामिल करें। इससे आपके शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी। इसके साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा।
  7. सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप ठीक ढंग से नींद लें। लेकिन आज के समय में नींद के नाम पर बस 3-4 घंटे सो लेते हैं। वहीं काफी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, इससे आपका वजन बढ़ने के साथ कई अन्य लाइफस्टाइल डिजीज के शिकार हो सकते हैं।  इसलिए रोजाना 7-9 घंटे की नींद जरूर लें।
  8. कई लोगों की आदत होती हैं कि अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं। अधिक मात्रा में पानी पीने के अलावा ऐसी लिक्विड चीजों को भी शामिल कर लेते हैं, जिसमें अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।  

आलू खाइए औऱ वजन घटाइए, जानिए कैसा आलू आपका मोटापा खत्म कर देगा

Disclaimer: यह सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement