Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ तनाव दूर करने में बेहद कारगर है दही, डाइट में जरूर करें शामिल

दही में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 पाया जाता है, जोकि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 10, 2022 20:46 IST
dahi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dahi

Highlights

  • इसके सेवन से अपच, कब्ज, गैस सहित अन्य पेट की परेशानियों से निजात मिलती है।
  • दांत के लिए भी दही बहुत फायदेमंद होता है।

भारतीय थाली में दही एक अहम हिस्सा माना जाता है। थाली में दही होने का मतलब है कि आपकी थाली स्वादिष्ट होने के साथ ही पोष्ण से भरपूर है। इसको सुपर फूड भी कहा जाता है। इसलिए खाने में दही खाने की सलाह दी जाती है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 पाया जाता है, जोकि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से अपच, कब्ज, गैस सहित अन्य पेट की परेशानियों से निजात मिलती है। ऐसे में आइए जानते हैं दही खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

वेट लॉस के लिए बेहद कारगर है पीली सरसों के बीज, इस तरह करें सेवन 

इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर

दही का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जोकि शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर है। रोजाना अगर आप एक चम्मच दही का भी सेवन करेंगे तो भी आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

 तनाव दूर करने में

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में हर कोई किसी ना किसी वजह से तनाव से पीड़ित है। ऐसे में अगर आप दही खाएंगे तो ये आपके लिए मददगार हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दही खाने का सीधा संबंध दिमाग से होता है। इसके सेवन से आप तनाव से जुड़ी दूसरी समस्याओं से बचे रहेंगे।

डिप्रेशन करेगा दूर

बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे की दही डिप्रेशन को दूर करने में भी असरदार है। एक रिसर्च के अनुसार दही में लैक्टोबैसिल्स होता है जो बैक्टीरिया फ्रेंडली जीवाणु है, जोकि शरीर में माइक्रोबायोम को बदलने में अहम भूमिका निभाता है। जिससे डिप्रेशन खत्म होने में मदद मिलती है।

वजन कम करता है मेथी और अजवाइन का स्पेशल ड्रिंक, जानिए कैसे बनाएं

दांतों के लिए

दांत के लिए भी दही बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है, जोकि दांतों को मजबूती देता है।

एनर्जी के लिए

यदि आप अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल करें। ये सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये शरीर की थकान को दूर कर एनर्जी बूस्ट करेगा। साथ ही शरीर को हाइड्रेटेड रखेगा। 

वेट लॉस में मददगार 

दही में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जोकि ये शरीर को फूलने नहीं देता और वजन कम करने में मदद करता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

मखाने के फायदे तो सभी जानते हैं, मगर जरूरत से ज्यादा खाने पर होते हैं ये नुकसान

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement