Friday, May 03, 2024
Advertisement

वजन कम करता है मेथी और अजवाइन का स्पेशल ड्रिंक, जानिए कैसे बनाएं

अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं तो इस हेल्दी मॉर्निग ड्रिंक को अपना सकते हैं और यह ड्रिंक मेथी और अजवाइन का है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 09, 2022 13:19 IST
Special drink of fenugreek and ajwain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Special drink of fenugreek and ajwain

Highlights

  • मेथी-अजवाइन का पानी फैट बर्न करने में सहायक होता है।
  • ब्लड शुगर लेवल कंटोल करने के लिए मेथी-अजवाइन का पानी पी सकते हैं।

आजकल के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान और लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से ज्यादातर लोग मोटापा का शिकार हो रहे हैं। इतना ही नहीं ये कई बीमारियों को न्योता भी दे रहा है। ऐसे में आप खुद को फिट रखने के लिए न जाने कितने उपाय अपनाते रहते हैं। लेकिन बावजूद इसके आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं तो इस हेल्दी मॉर्निग ड्रिंक को अपना सकते हैं और यह ड्रिंक मेथी और अजवाइन का है। इसके सेवन से स्वास्थ्य समस्याएं दूर होने लगती हैं। ये वजन कम करने, कब्ज को ठीक करने के अलावा शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। आइए जानते हैं मेथी और अजवाइन का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में साथ ही जानिए इसे बनाने का तरीका। 

मखाने के फायदे तो सभी जानते हैं, मगर जरूरत से ज्यादा खाने पर होते हैं ये नुकसान

दरअसल,सेहत से भरपूर मेथी अजवाइन का पानी वजन घटाने में काफी मदद करता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम,एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप अपनी कई सेहत संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ये वजन कम करने के लिए बेहतरीन घरेलू उपायों में से एक है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, ये वेट लॉस ड्रिंक के रूप में काम करता है। 

अजवाइन-मेथी का स्पेशल ड्रिंक बनाने का तरीका

अजवाइन-मेथी का स्पेशल ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच मेथी दाना रात को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह इस पानी छानकर खाली पेट पी लें। रोजाना ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। 

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के लिए इस तरह करे नीम का इस्तेमाल, हो जाएंगे गायब

अन्य फायदे

कब्ज की समस्या में दिलाए राहत 

जिस व्यक्ति को गैस, कब्ज और अपच की समस्या रहती है वो राजाना सुबह खाली पेट मेथी-अजवाइन के पानी का सेवन करें। इससे बॉडी डिट्रॉक्स होती है। दोनों में ही फाइबर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाने में मददगार होता है। इसके अलावा इसके सेवन से मतली जैसी समस्या भी ठीक होती है।

तनाव दूर करने में मददगार
ज्यादातर लोग तनाव, स्ट्रेस, एंग्जायटी आदि की समस्या से परेशान हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो सुबह खाली पेट मेथी और अजवाइन का पानी पी सकते हैं। 

अगर आप अधिक मात्रा में करते है दाल का सेवन तो हो जाए सावधान, किडनी को कर सकता है डैमेज 

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक
मेथी-अजवाइन के पानी में विटामिन सी, आयरन, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम भरपूर मात्रा पाए जाते हैं। जो  इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से सर्दी, खांसी और जुकाम भी ठीक होता है।

ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल 
खराब खानपान की वजह से अधिकतर लोग डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल कंटोल करने के लिए मेथी-अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement