Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Happy Chocolate Day 2022: डार्क चॉकलेट खाने से कंट्रोल रहता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट के सेवन से आप किन बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 09, 2022 11:48 IST
Happy Chocolate Day 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Happy Chocolate Day 2022

Highlights

  • आज 'चॉकलेट डे' मनाया जा रहा है।
  • इस दिन आप अपने पार्टनर को गिफ्ट में चॉकलेट दे सकते हैं।

कपल 'रोज डे' और 'प्रपोज डे' मनाने के बाद, अब चॉकलेट डे मना रहे हैं। आमतौर पर चॉकलेट का नाम सुनते ही बड़ो से लेकर बच्चों तक सभी के मुंह में पानी आ जाता है। खासकर, लड़कियों को तो चॉकलेट बहुत पंसद होती है। 

फिलहाल वैलेंटाइन वीक भी चल रहा है और आज चॉकलेट डे मनाया जा रहा है। इस दिन आप अपने पार्टनर को गिफ्ट में चॉकलेट दे सकते हैं। आप चाहें तो साथी को गिफ्ट में डार्क चॉकलेट दे सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं डार्क चॉकलेट टेस्टी होने के साथ सेहत को भी कई तरह से लाभ पहुंचाती है। यह ब्लड शुगर, दिल की बीमारी, स्ट्रेस जैसी कई बीमारियों को शरीर से दूर रखती है और वजन कम करने के भी काम आती है। आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट के सेवन से आप किन बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

चिकन पॉक्स के दाग हटाने के लिए इस तरह करे नीम का इस्तेमाल, हो जाएंगे गायब

कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

स्ट्रेस को करता है कम

स्ट्रेस एक ऐसी बीमारी है जो हर इंसान की जिंदगी में जरूर परेशान करती है। यहां तक की कई बीमारियों की मुख्य वजह स्ट्रेस को ही माना जाता है। ऐसे में इससे बचे रहने के लिए डार्क चॉकलेट काफी मददगार साबित हो सकती है।

अगर आप अधिक मात्रा में करते है दाल का सेवन तो हो जाए सावधान, किडनी को कर सकता है डैमेज 

ब्लड प्रेशर की बीमारी में सहायक

ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं वह डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए मदद करती है। 

खांसी के लिए

डार्क चॉकलेट खांसी में भी बहुत फायदेमंद होती है। खांसी की समस्या होने पर चॉकलेट का सेवन करना लाभकारी माना जाता है। 

इस वक्त सलाद खाने से हो सकता है नुकसान, जानिए इसे खाने का सही तरीका और समय

झुर्रियों को दूर करने में कारगर

चॉकलेट में फ्लैवनॉल पाया जाता है जो एक बेहतरीन एंटी एजर के रूप में काम करता है। जिसकी वजह से यह हमारी बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी नहीं आने देता है। इससे त्वचा जवां नजर आती है। इसके अलावे इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो हमारी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है। अगर आप चॉकलेट खाएंगे तो र‍िंकल्‍स की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement