Saturday, May 04, 2024
Advertisement

वेट लॉस के लिए बेहद कारगर है पीली सरसों के बीज, इस तरह करें सेवन

अगर आप बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए किसी आसान से तरीके की तलाश कर रहे हैं तो पीली सरसों के बीज इसमें आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 10, 2022 20:26 IST
Yellow mustard seeds - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ BERKATBARUFOOD Yellow mustard seeds 

Highlights

  • ये वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • इसके अलावा ये हार्ट के लिए भी काफी हेल्‍दी होता है।

आजकल के समय में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लोग नए नए तरीके भी अपना रहे हैं लेकिन बावजूद इसके ये समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आप भी बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए किसी तरीके की तलाश कर रहे हैं तो पीली सरसों के बीज इसमें आपकी मदद कर सकता है। ये एक फाइबर रिच फूड है। इसका सेवन करने से सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

सरसों के बीज आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें  कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन एंटीऑक्सीडेंट जैसे न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जोकि वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा ये हार्ट के लिए भी काफी हेल्‍दी होता है। आइए जानते हैं  पीली सरसों के बीज किस तरह से वजन को कम करता हैं साथ ही जानिए इसे किस तरह अपने डाइट में शामिल करें। 

वजन कम करता है मेथी और अजवाइन का स्पेशल ड्रिंक, जानिए कैसे बनाएं

वजन कम करने के लिए इस तरह करें पीली सरसों के बीज का इस्तेमाल

आप पीली सरसों के बीज का इस्तेमाल पोहा या फिर अन्य रेसिपीज के साथ कर सकते हैं। 

सरसों के पत्तों में सल्फर कंटेनिंग और ग्लूकोसिनोलेट्स कंपाउंड्स पाया जाता है। आप इसका इस्तेमाल साग के रूप में भी कर सकते हैं।

अगर आप सोयाबीन तेल, कोकोनट ऑयल आदि की जगह सरसों के तेल का इस्तेमाल करेंगे तो यह वेट लूज करने में  मदद कर सकता है। 

मखाने के फायदे तो सभी जानते हैं, मगर जरूरत से ज्यादा खाने पर होते हैं ये नुकसान

पीली सरसों से तैयार पाउडर का इस्तेमाल आप सब्‍जी, अचार आदि में कर सकते हैं। 

आप सरसों के बीजों का इस्तेमाल चटनी के रूप में भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए लहसुन, अदरक, प्याज, विनेगर और सरसों बीज को मिलाकर तैयार कर लें। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

सरसों के बीजों का इस्तेमाल आप मस्टर्ड सॉस बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच सरसों पाउडर,  2 नींबू का रस, नमक और 4 बड़े चम्मच सेब का सिरका को अच्छी तरह मिला लें। अब इसे सॉस की तरह उपयोग करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement