Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बिना जिम जाए वजन कम करना है तो ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें, खत्म हो जाएगी एक्स्ट्रा चर्बी

सुबह सुबह जिम नहीं जा पाते तो सुबह का नाश्ता ऐसा करें कि आपकी एक्स्ट्रा चर्बी धीरे धीरे कम हो जाए। चलिए ऐसे नाश्ते के बारे में जानते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: February 05, 2022 11:41 IST
weight loss breakfast- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM weight loss breakfast

वजन कम करना यानी वेट लॉस इस समय की सबसे बड़ी चिंता बन गई है। खराब लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज की कमी और अन्य कई कारणों के चलते वजन एक बार बढ़ना शुरू होता है तो कम होने का नाम नहीं लेता। ऐसे में एक्सपर्ट वेट लॉस डाइट की सलाह देते हैं।

चलिए जानते हैं कि वजन कम करने का टॉरगेट रखा है तो आपका ब्रेकफास्ट कैसा होना चाहिए ताकि उससे आपके बढ़ते वजन पर कंट्रोल करने के साथ साथ वजन कम भी किया जा सके। 

वेजिटेबल दलिया

सुबह के नाश्ते में ढेर सारी सब्जियों के साथ ओट्स यानी दलिया बनाया जा सकता है। ये पौष्टिक है। ये आपका पेट भी भरेगा और इसमें मौजूद फाइबर आपके खाने को पचने में मदद करेगा। मेटाबॉलिज्म कम होगा और वजन कम होना शुरू होगा।

स्किम्ड दूध का दलिया
आप नाशते में दूध दलिया भी खा सकते हैं। कम चीना वाला दूध दलिया आपके पेट को भरेगा और दोपहत तक आपको पोषण देता रहेगा। दलिया बनाने के लिए लो फैट या स्किम्ड दूध का इस्तेमाल करें और हो सके तो चीनी की जगह आप गुड़ का प्रयोग करें। 

जौ का दलिया
वेट लूज करने के टारगेट में जौ का दलिया बहुत फायदेमंद है। इसकी वजह ये है कि जौ में बीटा-ग्लूकेन, रेजिस्टेंट स्टार्च, टोकोल्स, डायट्री फाइबर, पॉलीफिनोल्स, पॉलीसैकराइड और फाइटोस्टेरोल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी वजह से जौ एंटीओबेसिटी (वजन को कम करने वाला) का काम करता है। जौ में मौजूद बीटा ग्लूकेन (सोल्यूबल फाइबर का एक प्रकार) भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे वजन को घटाने में मदद मदद मिलती है। आप जौ को  दलिए के रूप में पिसवा कर इसे सब्जियों के साथ दलिए की तरह खा सकते हैं।

पोहा
पोहा वेट कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर बढ़े हुए वजन को भी कम करने में मदद करता है। अगर आप नाश्ते में सब्जियां डालकर पोहा खाते हैं तो आपको दोपहर तक भूख कम लगेगी और आप लंबे समय तक ऊर्जावान भी बने रहेंगे। लेकिन पोहे में मूंगफली ना डाले, डाइट फॉलो कर रहे लोगों को पोहे में मूंगफली ना डालने की सलाह दी जाती है। 

बेसन का चीला
आप नाश्ते में एक बेहद कम तेल में सिका बेसन का चीला भी ट्राई कर सकते हैं। दरअसल बेसन में कैलोरी और फैट बेहद कम होता है और भरपूर फाइबर होता है। सुब नाश्ते में बेसन का चीला खाने से भूख कंट्रोल होती है और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। 

इडली
वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में इडली भी शानदार विकल्प है।  इडली वजन को कंट्रोल करने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद करती है। इसमें एमिनो एसिड पाया जाता है, जो दिमाग और शरीर के कई अंग के फंक्शन को सुचारू करता है। इडली में फाइबर की अधिकता होती है, जो वजन को कंट्रोल करती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement