Sunday, June 16, 2024
Advertisement

क्या आपकी हथेली पर भी है विष्णु चिह्न? जानें ये हाथ में कैसे बनता है और इसके प्रभाव क्या होते हैं

हथेली पर विष्णु चिह्न कैसे बनता है और इसके होने से क्या परिणाम आपको जीवन में मिलते हैं, आइए विस्तार से जानते हैं लेख में।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 18, 2024 11:51 IST
Heart Line - India TV Hindi
Image Source : FILE Heart Line

Vishnu Chinh: हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली पर बनने वाले चिह्नों से हमारे जीवन के कई राज खुलते हैं। हथेली पर बनने वाले कई चिह्नों में से एक है विष्णु चिह्न। आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे कि ये निशान हथेली में बनता कैसे है और इसका आपके जीवन पर क्या असर देखने को मिलता है। 

हथेली में कैसे बनता है विष्णु चिह्न

हथेली की तर्जनी उंगली (Index Finger) के ठीक नीचे होता है गुरु पर्वत। इस पर्वत पर अगर अंग्रेजी के (v) अक्षर की तरह आकृति आपको दिखाई देती है तो इसे विष्णु चिह्न कहा जाता है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की हथेली पर ये चिह्न बनता है उनपर भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है। ऐसे लोगों को जीवन में कई शुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं। आइए अब जानते हैं विष्णु चिह्न का आपके जीवन पर असर। 

विष्णु चिह्न का आपके जीवन पर असर 

  • जिन लोगों की हथेली पर विष्णु चिह्न बना होता है उनको आकर्षक और समझदारा माना जाता है। 
  • ऐसे लोग अपने कार्यों से समाज में अच्छे बदलाव लाने की कोशिश करते हैं। 
  • कला के क्षेत्रों में इनको सफलता प्राप्त हो सकती है, इसके साथ ही कला के क्षेत्र में ये अपना करियर भी बना सकते हैं। 
  • इन लोगों के विरोधी बहुत कम होते हैं और अगर कोई इनसे बैर रखता भी है तो उसे भी ये अपनी बातों से दोस्त बनाने की काबीलियत रखते हैं। 
  • धार्मिक गतिविधियों में इन लोगों की विशेष रुचि होती है। भगवान विष्णु की कृपा से ये आध्यात्म के क्षेत्र में भी सफल हो सकते हैं। 
  • विष्णु चिह्न हथेली पर होने से देव गुरु बृहस्पति की कृपा भी आपको प्राप्त होती है, इसके प्रभाव से आपका पारिवारिक जीवन सुखद रहता है। घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती  और ऐसे लोग अपने साथ-साथ अन्य लोगों का भला करने वाले भी माने जाते हैं। 
  • हथेली में विष्णु चिह्न जितना स्पष्ट और साफ होगा उतना ही इसका असर भी बढ़ जाएगा। हालांकि अगर ये चिह्न कटा हुआ हो या अस्पष्ट हो तो इसके प्रभाव में कमी आ सकती है। 

हथेली में विष्णु चिह्न है तो इन चीजों से करें परहेज

विष्णु चिह्न को बेहद पवित्र माना जाता है। अगर आपकी हथेली पर ये चिह्न है तो भगवान विष्णु की कृपा आप पर बरसती है, हालांकि कुछ सावधानियां आपको जीवन में बरतनी चाहिए। अगर हाथ में विष्णु चिह्न है तो गलती से भी मांसाहार और शराब का सेवन आपको नहीं करना चाहिए। इससे विष्णु चिह्न का प्रभाव खत्म हो सकता है। ऐसे लोग अगर अत्यधिक वासना जनित विचारों से घिरे रहते हैं तो प्रभु कृपा इन्हें प्राप्त नहीं होती। अगर ऐसे लोग सात्विक जीवन जीते हैं और धर्म के मार्ग पर चलते हैं तो इन्हें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

शनिवार के दिन करें ये काम, हनुमान जी और शनिदेव होंगे प्रसन्न, बनेंगे अटके काम और बढ़ेगा सम्मान

इन 4 राशियों के लोग होते हैं मल्टी टैलेंटेड, अपनी योग्यता से पाते हैं हर क्षेत्र में सफलता

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement