Monday, May 20, 2024
Advertisement

तेजपत्ते की चाय से करें दिन की शुरुआत, वजन कम करने के साथ होगा ब्लड शुगर कंट्रोल

तेज पत्ता एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन, कॉपर और पोटैशियम से भरपूर होता है।

Written by: India TV Health Desk
Published on: February 21, 2022 8:27 IST
bay leaf tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK bay leaf tea

लोग वेट लॉस के लिए तरह-तरह के विकल्प अपनाते हैं साथ ही कई चीजों के सेवन से भी बचते हैं, जिसमें से एक है चाय। अक्सर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय से होती है, लेकिन डाइटिंग के चलते लोग इसे भी छोड़ने को मजबूर हो जाते हैं, लेकिन आप इसकी जगह तेज पत्ते की चाय पी सकते हैं। इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।  तेज पत्ता एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन, कॉपर और पोटैशियम से भरपूर होता है। यह दिन की शुरुआत के लिए एक बहुत ही हेल्दी ड्रिंक है। इससे इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है तो चलिए जानते हैं वेट लॉस के लिए तेज पत्ता की चाय बनाने की रेसिपी-  

सामग्री-

  • तेजपत्ता 3
  • दालचीनी पाउडर एक चुटकी
  • पानी 2 कप
  • नींबू
  • शहद

कैसे बनाएं तेज पत्ता चाय-

तेजपत्ता से चाय बनाने के लिए आपको 3 तेजपत्ता चाहिए. इसके लिए एक चुटकी दालचीनी पाउडर, 2 कप पानी, नींबू और शहद चाहिए. इसके लिए पहले पत्तों को धो लें और किसी बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। अब इसमें तेज पत्ता और दालचीनी का पाउडर मिला दें। इसे करीब 10 मिनट तक पकाएं। चाय को छानें , अब इसमें स्वाद के हिसाब से शहद और नींबू मिला लें. आपकी तेजपत्ता चाय तैयार है।

तेजपत्ते की चाय के फायदे-

वजन घटाने में फायदेमंद- 

तेजपत्ते की चाय शरीर में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में फायदेमंद होती है। यह शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बर्न करती है। साथ ही यह स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में मददगार होती है।

ब्लड शुगर पर रहता है नियंत्रण-
तेजपत्ता में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं वहीं, दालचीनी में मौजूद तत्व भी डायबिटीज के लक्षणों और परेशानियों को कम करने में मददगार साबित होता है।

दिल को हेल्दी बनाए- 
तेज पत्ता वाली चाय में पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्सस और आयरन होता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

अनिद्रा को कहें अलविदा-
तेज पत्ते आपके शरीर को आराम देने में मदद करते हैं। यह अनिद्रा से निपटने में प्रभावी हैं क्योंकि वे आपके मस्तिष्क के कामकाज को शांत करते हैं। सोने से पहले अपने कमरे में चार तेज पत्ते जला दें या फिर पानी में तेज पत्ता डालकर सोने से पहले इसे पी लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement