Friday, May 17, 2024
Advertisement

सिरदर्द में राहत दिलाने से लेकर हाई बीपी कंट्रोल में कारगर है केले का छिलका, जानें और भी फायदे

इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के लिए बहुक ही उपयोगी होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 21, 2022 9:48 IST
banana peels- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK banana peels

आज के समय में हर किसी को केला खाना पसंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन पाएं जाते हैं। आमतौर पर आपने देखा होगा कि हर घर में ब्रेकफास्ट में केला का सेवन किया जाता है। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है, लेकिन लोग केला इसलिए नहीं खाते क्योंकि इससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है। केले के छिलके में अधिक मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के लिए बहुक ही उपयोगी होते हैं। केले के छिलके से कई कमाल के फायदे मिलते हैं तो चलिए जानते हैं इसके फायदे-

सिरदर्द से दिलाएं निजात-

एक शोध के अनुसार विशेषज्ञों ने बताया कि केले के छिलके आपके सिरदर्द को कम करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकते है। इसके लिए छिलके का पेस्ट बनाकर अपने सिर पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाएं। इससे आपको आराम मिल जाएगा। इसका मुख्य कारण है छिलके में पाया जाने वाला मैग्नीशियम जो कि धमनियों में जाकर सिर के दर्द को रोकने में मदद करता है।

मस्से और पिपंल्स के लिए-
अगर आपके हाथों औप पैरों पर वाट्र्स या मस्सों है तो इसमें सोने से पहले प्रभावित जगहों पर केले के छिलके को रगड़ने  और रात भर ऐसे ही लगा रहने दे। इससे आपको निजात मिल जाएगी। वहां दूसरी ओर  पिंपल होने पर आप उस जगह पर कम से कम 5 मिनट के लिए छिलके को मसलकर लगा दें। इससे आपको निजात मिल जाएगा।

दातों को चमकाए-
केले के छिलके में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज पाया जाता है जो आपके दातों में जमे पीले पन को हटाने में मदद करता है। जिससे आपके दांत नेचुरल तरीके से चमक जाते है। इसके लिए रोजाना दिन में दो बार अपने दांतो में इसके छिलके को रगड़े।

आंखों की रक्षा करे-
केले के छिलके पर ल्यूटेन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारी आंखों की अल्ट्रा वायलेट किरणों से रक्षा करता है। अगर आपको कभी थकान महसूस हो रही हो तो इसके छिलको को 5 मिनट अपनी आंखो पर रख लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

जलन और दर्द को करे कम-
अगर आपको कीड़े ने काट लिया और जलन हो रही है तो केले का छिलका काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए इसको पीस कर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसी तरह आपको किसी जगह दर्द हो रहा है तो इसका इस्तेमल कर सकते हैं।

हाई बीपी करे कंट्रोल-
अगर आपको हाई बीपी की शिकायत है को आप केले का सेवन कर सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है। केले के उपयोग से हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement