Sunday, April 28, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज यूं अपनी डाइट में शामिल करें सिंघाड़ा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

सिंघाड़े में कैल्शियम, विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जोकि डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 26, 2022 15:45 IST
Water Chestnuts- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ THATGIRLINMUDDYBOOTS Water Chestnuts

Highlights

  • सिंघाड़े में कैल्शियम, विटामिन-ए, सी आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
  • डायबिटीज के मरीजों को सिंघाड़े का सेवन रोजाना करना चाहिए।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। अगर इसपर ध्यान न दिया जाए तो यह खतरनाक रूप ले सकती है। इसलिए अपने खानपान की खास ध्यान रखें क्योंकि डायबिटीज को सिर्फ हेल्दी खाना और फिजिकल एक्टिविटी द्वारा ही कंट्रोल किया जा सकता है। 

मधुमेह के रोगियों को अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है, जिनसे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो दवाइयों के अलावा अपनी डाइट में सिंघाड़े को शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से आसानी से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।

पानी खड़े होकर पीना चाहिए या बैठकर? जानें कौन सा तरीका सेहत के लिए सही

सिंघाड़ा में पाए जाने वाला पोषक तत्व

  • सिंघाड़े में कैल्शियम, विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जोकि डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। नियमित तौर पर सिंघाड़े का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके सेवन से न सिर्फ डायबिटीज बल्कि अस्थमा, अनिद्रा, एसिडिटी, गैस, अपच आदि की परेशानी भी दूर हो सकता है। इसके अलावे ये हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं सिंघाड़ा शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसै मदद करता है साथ ही जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

जानिए कब और कैसे करें इसका सेवन

  • ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीजों को सिंघाड़े का सेवन रोजाना करना चाहिए। इसके लिए या तो आप ऐसे ही छीलकर खाएं या फिर इसे उबाल कर सेवन करें। इससे आपके काफी फायदा होगा। 

अन्य फायदे

नींद की समस्या में दिलाए राहत

सिंघाड़ा खाने से नींद ना आने की समस्या दूर हो सकती है। अगर आप नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करेंगे तो इससे आपको धीरे-धीरे नींद ना आने की समस्या में आराम मिलेगा।

क्या वाकई नाखून रगड़ने से रुक जाएगा बालों का झड़ना, जानिए सच्चाई

एसिडिटी की समस्या
अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो सिंघाड़ा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से पेट से संबंधित दिक्कतों के साथ-साथ भूख ना लगने की समस्या में भी आराम मिलेगा। 

दांतों और हड्डियों को करें मजबूत
अक्सर लोग कमजोरी की शिकायत करते हैं ऐसे में आप शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

पैसिव स्मोकिंग का कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं शिकार? जानें स्वामी रामदेव से इससे जुड़ी समस्याओं के निदान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement