Saturday, May 11, 2024
Advertisement

क्या वाकई नाखून रगड़ने से रुक जाएगा बालों का झड़ना, जानिए सच्चाई

नाखूनों को रगड़ने से इसका सीधा संबंध स्कैल्प पर पड़ता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही और तेज होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 25, 2022 12:35 IST
बालयाम योगा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER बालयाम योगा

Highlights

  • हमारे नाखून की नसें खोपड़ी से जुड़ी होती हैं
  • नाखूनों को रगड़ने से इसका सीधा संबंध स्कैल्प पर पड़ता है
  • इससे ब्लड सर्कुलेशन सही और तेज होता है

आपने कई लोगों को देखा होगा कि वो खाली समय में अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते रहते हैं इसे बालयाम भी कहा जाता है, इसका शाब्दिक अर्थ है 'बालों का व्यायाम'। इसे योग और रिफ्लेक्सोलॉजी दोनों के रूप में मान्यता प्राप्त है। इस योग को अपने कुछ आश्चर्यजनक लाभों के लिए जाना जाता है। इस योग के करने से स्वाभाविक रूप से आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है। बहुत से लोग इस बात पर यकीन नहीं करते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगी कि क्या इस तरीके से सच में बाल झड़ना कम हो जाते हैं-

वजन पर कंट्रोल करना है तो सुबह चाय के संग ना खाएं ये चीजें, एक हफ्ते में देखने को मिलेगा बदलाव

क्या है सच-

अध्ययनों के अनुसार हाथ के नाखूनों को आपस में रगड़ने से बालों पर अच्छा प्रभाव दिखाता है, क्योंकि हमारे नाखून की नसें खोपड़ी से जुड़ी होती हैं। नाखूनों को रगड़ने से इसका सीधा संबंध स्कैल्प पर पड़ता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही और तेज होता है जिसके कारण से बाल झड़ना कम हो जाते हैं। और ब्लड सर्कुलेशन से बाल फिर से बढ़ना शुरू हो जाते हैं। नाखूनों को रगड़ने से डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है जो बालों के बेहतर विकास और इनके रोम को फिर से एक्टिव करता है। साथ ही नाखून रगड़ने से बालों का सफेद होना, बालों का अधिक झड़ना, गंजापन और अनिद्रा जैसी समस्या को भी कम किया जा सकता है। इसके साथ ही बाल मजबूत होते हैं और नेचुरली बालों में ग्रोथ होती है।

यूरिक एसिड के मरीजों को तुरंत राहत दिला सकता है चुकंदर, बस इस बात का रखें ध्यान

कैसे करना है नाखून रगड़ने का अभ्यास-
बालयाम करने के लिए अपने हाथों को छाती के पास रखें और अंगुलियों को अंदर की तरफ लाएं और नाखून को एक दूसरे से रगड़ें। जितना हो सके इसे लंबे समय तक के लिए करते रहें। आप रोज 5 से 10 मिनट तक इसे करते हैं तो ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

ये लोग न करें ये अभ्यास-
-यदि आप उच्च रक्तचाप और हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, तो बालायाम योग (नाखून रगड़ना) आपके लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह रक्तचाप को बढ़ाता है।
-यदि आपकी त्वचा और नाखून में संक्रमण है, तो बालायाम योगा (नाखून को रगड़ना) का अभ्यास करने से स्थिति और खराब हो सकती है।
-गर्भवती महिलाओं को भी इस व्यायाम को करने से बचना चाहिए। इसके जरिए उनका गर्भाशय में समस्या हो सकती है और उनके ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ सकता है।
-अगर आपको एपेंडिसाइटिस और एंजियोग्राफी जैसी सर्जिकल समस्याएं हैं, तो भी आपको नाखून रगड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे धड़कन और उच्च रक्तचाप के लक्षण और गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद की जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement