Thursday, May 09, 2024
Advertisement

वजन पर कंट्रोल करना है तो सुबह चाय के संग ना खाएं ये चीजें, एक हफ्ते में देखने को मिलेगा बदलाव

कई ऐसी चीजें है जिनका सेवन चाय के साथ करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, जैसे बिस्कुट, चावल, नूडल्स, पकौड़ा, समोसा, नमकीन। इसना सेवन सुबह नहीं करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 25, 2022 12:01 IST
morning breakfast- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK morning breakfast

Highlights

  • ब्रेकफास्ट में चावल खाने से बेली फैट तेजी से बढ़ता है
  • नाश्ते में कभी नूडल्स का सेवन नहीं करना चाहिए
  • तली हुई चीजें सुबह नहीं खाएं, तो आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा

अधिकतर लोग चाय के शौकीन होते हैं। चाय के विभिन्न तरह के पकवान हो तो फिर कहना ही क्या है। जी हां आपने सही सुना, कई लोग कुछ ऐसी चीजों को चाय के साथ पेयर करते हैं, जो शरीर पर चर्बी बढ़ाने का काम करती हैं। साथ ही सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकती हैं। अगर आप भी चाय के साथ ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं जिससे वजन बढ़ता है तो जल्दी से अपनी डाइट में बदलाव करें। तो चलिए बिना देर किए आपको हम ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें चाय के साथ खाने से वजन बढ़ता है-

बिस्कुट-

अक्सर लोग चाय के साथ बिस्कुट खा लेते हैं। लोग ऐसा इसीलिए भी करते हैं ताकि उन्हें दिनभर उनहें भूख न लगे, लेकिन क्या आपको पता है इससे आपका बेली फैट बहुत तेजी से बढ़ने लग जाता है इसलिए भूलकर भी सुबह बिस्किट या कुकीज न खाएं।

सोते समय मात्र तलवे पर इस पौधे की पत्तियों को रख लेने से डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल

नमकीन-
क्या आप भी चाय के साथ नमकीन खाना पसंद करते हैं। बता दें नमकीन फ्राई होती है। इसमें काफी मात्रा में फैट होता है। चाय के साथ नमकीन खाने से पेट की चर्बी तेजी से बढ़ने लगती है।

चावल-
अधिकतर लोगों को खाने में चावल खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन इससे बेली फैट तेजी से बढ़ता है, लेकिन अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो आप चावल खाना तुरंत छोड़ दें। सुबह-सुबह चावल खाने से आपका बेली फैट तेजी से बढ़ता है। आपका मन अगर चावल खाने का करे, तो आप ब्राउन राइस या चावल में खूब सारी सब्जियां खा सकते हैं लेकिन सप्ताह में एक बार ही ऐसा करें। रोजाना चावल खाने से परहेज करें।

यूरिक एसिड के मरीजों को तुरंत राहत दिला सकता है चुकंदर, बस इस बात का रखें ध्यान

 

नूडल्स-
नूडल्स खाने में बहुत टेस्टी होते हैं, लेकिन यह हेल्दी ब्रेकफॉस्ट नहीं है। इस लिए नाश्ते में कभी नूडल्स का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे मोटापा तेजी से बढ़ता है।

पकौड़े-
चाय के साथ लोगों को पकौड़े खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन सुबह-सुबह तली चीजें खाना बिल्कुल भी सही नहीं है। तली हुई चीजें सुबह नहीं खाएं, तो आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद की जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement