Monday, May 13, 2024
Advertisement

सपने में दिखे बचपन का दोस्त तो पलट जाती है किस्मत, जानें कब दोस्तों का सपना शुभ कब अशुभ

अगर आपको कभी सपने में दोस्त दिखाई दे तो इसका आपके असल जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, विस्तार से जानें हमारे लेख में।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 10, 2024 15:29 IST
Dream meaning - India TV Hindi
Image Source : FILE Dream meaning

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसकी बुनियाद हम खुद रखते हैं और इसीलिए हमारी जिंदगी में दोस्तों की अहमियत बहुत ज्यादा होती है। एक सच्चा दोस्त आपके जीवन की कई परेशानियों को दूर कर सकता है।  ऐसे में अगर आप कभी सपने में दोस्तों को देखते हैं तो असल जीवन में इसका क्या अर्थ लगाया जाता है, इसके बारे में आइए विस्तार से जानते हैं। 

सपने में अपने बेस्ट फ्रेंड को देखना 

अगर आप सपने में कभी अपने सबसे अच्छे दोस्त को देखते हैं तो ये सपना शुभ संकेतक माना जाता है। स्वप्नशास्त्र की मानें तो ऐसा सपना आने के बाद कुछ नए और अच्छे अनुभव आपको जीवन में हो सकते हैं। ये सपना आपको नई दिशा दिखाने का कार्य करता है, आप सही मार्ग पर आगे बढ़ते हैं और सफलता पाते हैं। इसके साथ ही जैसे एक सच्चा दोस्त मुश्किल परिस्थितियों में आपका साथ देता है, वैसे ही ऐसा सपना आने के बाद जीवन के मुश्किल हालातों में कोई आपका सही मार्गदर्शन कर सकता है। 

सपने में बचपने के मित्रों को देखना 
बचपन के दोस्त हमेशा हमारी अच्छी यादों में शामिल होते हैं। जीवन आगे बढ़ता रहता है लेकिन बचपन के दोस्त हमेशा हमारे जहन में बने रहते हैं। ऐसा में बचपन के दोस्तों को सपने में देखना शुभता का प्रतीक माना जाता है। ऐसा सपना आने के बाद आपके जीवन में अच्छे बदलाव आ सकते हैं। बचपन के दोस्त सुनहरी यादों की तरह होते हैं, ऐसे में सपने में इनका आना आपके सुनहरे दौर का संकेत भी माना जाता है। 

सपने में दोस्तों से बातें शेयर करना 
अगर आप सपने में अपने किसी दोस्त से बातें शेयर कर रहे हैं, तो इसका अर्थ लगाया जाता है कि आपके मन में कोई बात दबी हुई है जिसे आप कह नहीं पा रहे हैं। संभव है कि आपको कोई ऐसा नहीं मिल रहा जिसके साथ आप बात को साझा कर सकें, इसलिए ऐसा सपना आने के बाद आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए और किसी दोस्त या करीबी रिश्तेदार से अपनी बातें कहनी चाहिए। ऐसा करना आपके मन के बोझ को कम कर सकता है। साथ यह सपना इस बात का भी संकेत माना जाता है कि, आपको भविष्य में अपने करीबियों का सहयोग मिलेगा। 

सपने में दोस्त की मृत्यु देखना 
अगर आप सपने में अपने किसी मित्र की मृत्यु देखते हैं, तो ये सपना असल जीवन में कुछ चुनौतियां लेकर आ सकता है। आप किसी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं, ऐसा सपना आने के बाद आपको अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना चाहिए। 

सपने में दोस्त के साथ लड़ना
यह सपना भी आपके लिए चुनौतियां लेकर आ सकता है। इस सपने का अर्थ होता है कि पारिवारिक और सामाजिक जीवन में किसी के साथ बहसबाजी में आप फंस सकते हैं। ऐसा सपना आने के बाद आपको बातें कम और काम ज्यादा करना चाहिए। साथ ही वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहना चाहिए। 

सपने में दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाना 
अगर आप सपना देखें कि आप अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं, तो इसका अर्थ है आप अपने जीवन में बोरियत महसूस कर रहे हैं। आपको कुछ दिन की छुट्टियां चाहिए जिससे आपका मूड फ्रेश हो सके। ऐसा सपना आने के बाद कुछ समय खुद के लिए निकालकर आप तरोताजा महसूस कर सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

परशुराम जी स्वयं आते हैं इस मंदिर में, रात में रुकने वाले को हो जाता है मानसिक विकार, भक्तों की सभी मुराद होती है पूरी

मृत व्यक्ति के कपड़े और गहने पहनने चाहिए या नहीं? जानिए शास्त्रों में इसके बारे में क्या लिखा है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement