Friday, May 10, 2024
Advertisement

कैसे पाएं फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा? जानिए इसके लक्षण और घरेलू नूस्खे

अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो धीरे-धीरे लिवर फेल भी हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 21, 2022 14:42 IST
Fatty liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fatty liver

Highlights

  • फैटी लिवर को 'हेपेटिक स्टीटोसिस' के नाम से भी जाना जाता है।
  • जब लिवर में अधिक चर्बी जमा हो जाता है, तो फैटी लिवर की समस्या शुरू हो जाती है।

लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंगों में से एक होता है। अगर यह थोड़ा भी खराब हो जाए तो इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। यदि समय रहते लिवर की बीमारी पर ध्यान ना दिया जाए तो यह आगे चलकर एक गंभीर समस्या भी बन सकती है। इन्हीं बीमारी में से एक फैटी लिवर होता है जिसे 'हेपेटिक स्टीटोसिस' के नाम से भी जाना जाता है। मतलब जब लिवर में अधिक चर्बी जमा हो जाता है, तो फैटी लिवर की समस्या शुरू हो जाती है। 

मोटापे की वजह से फैटी लिवर की समस्या अधिक देखने को मिलती है। हालांकि, यह समस्या उनलोगों को भी हो सकता है जो ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल आदि से पीड़ित है। जब लिवर में फैट जमा हो जाता है तो लीवर को सही तरह से काम करने में परेशानी होने लगती है। अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो लिवर सिरोसिस के होने का भी खतरा बढ़ जाता है और धीरे-धीरे लिवर फेल भी हो सकता है। अगर आप भी फैटी लिवर की समस्या से पीड़ित हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। 

फैटी लिवर के लक्षण

  • कमजोरी और थकान महसूस होना
  • भूख न लगना
  • आंखें और त्वचा में पीलापन आना
  • वजन कम होना
  • पेट में दर्द रहना
  • पेट में दायीं तरफ सूजन होना

लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल, नहीं होगी कोई परेशानी

फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

लहसुन

Garlic

Image Source : FREEPIK
Garlic

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और सेलेनियम जैसे गुण मौजूद होते हैं जो लिवर में मौजूद डिटॉक्स एंजाइम को एक्टिव करता है। इसके अलावे ये लिवर की सफाई करता है साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में लहसुन को जरूर को शामिल करें। इसके लिए आप रोजाना 800 मिलीग्राम लहसुन पाउडर का सेवन करें। इससे आपको राहत मिलेगी। 

एलोवेरा 

एलोवेरा जेल में फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण पाए जाते हैं जोकि शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। ये लिवर को स्वस्थ रखता है। आप इसे ऐसे ही खा सकते हैं या फिर आप चाहें तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। 

हल्दी 

haldi

Image Source : FREEPIK
haldi

हल्‍दी को अपनी डाइट में शामिल कर फैटी लिवर के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसके सेवन से लिवर स्वस्थ रहता है। इसके लिए पहले आप एक गिलास पानी को उबाल लें। उसके बाद इसमें एक चुटकी भर हल्‍दी डाल दें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। अब इसको रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इसके अलावा आप रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध का भी सेवन कर सकते हैं। 

आंखों की रोशनी बढ़ा देगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, इस तरह करें इस्तेमाल

सेब का सिरका

सेब का सिरका लिवर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही लिवर को स्‍वस्‍थ बनाता है। इसके लिए आप एक कप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच सेब का सिरका डालकर इसे रोज सुबह पिएं।

दालचीनी

फैटी लीवर के लिए दालचीनी सबसे असरदार माना जाता है। इसको अपनी डाइट में शामिल कर आप फैटी लीवर की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में दालचीनी की दो से तीन स्टिक डालकर पानी को उबाल लें। उसके बाद इस पानी को छानकर रोजाना सुबह पिएं। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिल सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement