Thursday, May 09, 2024
Advertisement

किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लहसुन सहित इन चीजों का करें सेवन, नहीं होगी कोई दिक्कत

किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए जरूरी है कि डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाएं जो किडनी को हेल्दी बनाने में मदद करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 27, 2022 11:52 IST
Kidney- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kidney

Highlights

  • शिमला मिर्च किडनी के लिए काफी हेल्दी माना जाता है।
  • किडनी स्वस्थ बनाए रखने के लिए पत्ता गोभी भी काफी कारगर होता है।

वैसे तो शरीर में सभी अंग अहम भूमिका निभाते हैं। यदि इसमें एक भी अंग भी खराब हो जाए तो इससे आपके पूरे शरीर पर असर पड़ता है। इन्हीं अंगों में से एक हम आज  किडनी की बात करेंगे। किडनी बॉडी से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करती है। अगर आप अनहेल्दी चीजों का लगातार सेवन करेंगे तो इससे आपकी किडनी पर खराब असर पड़ सकता है। यहां तक कि इससे आपकी किडनी डैमेज भी हो सकती है। ऐसे में किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए जरूरी है कि डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाएं जो किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करें। आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें है जिन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

कमजोर वजन की वजह से उड़ता है मजाक? इस हलवे को खाकर बन जाएगी बॉडी

डाइट में शामिल करें सेब

Apple

Image Source : FREEPIK
Apple   

सेहतमंद रहने के लिए फलों को अपनी डाइट में शामिल करना काफी जरूरी होता है। इन्हीं फलों में से एक फल सेब है जो सेहत के लिए बेहद ही कारगर माना जाता है। खासकर, ये आपकी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है, जोकि किडनी को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है। 

लहसुन

यदि किसी भी खाने की चीज में लहसुन का तड़का लग जाए तो फिर खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा ये आपकी किडनी के लिए भी बहुत लाभदायक होता है? जी हां, इसमें सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है, जोकि ये सभी किडनी को हेल्दी बनाए रखने में अच्छे होते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना लहसुन का सेवन करते हैं तो किडनी को लाभ मिल सकता है। 

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च किडनी के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी भी होता है, जोकि किडनी के लिए लाभकारी होता है। इसलिए अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर को शामिल करें। 

डायबिटीज के मरीज यूं अपनी डाइट में शामिल करें सिंघाड़ा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

पत्ता गोभी

किडनी स्वस्थ बनाए रखने के लिए पत्ता गोभी भी काफी कारगर होता है। ये एक ऐसी सब्जी है जिसे आप फास्ट फूड में, सब्जी के रूप में  या फिर सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जोकि किडनी को ठीक रखने में असरदार होते हैं। 

मछली 

किडनी के लिए मछली भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जोकि शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। इसलिए आप फिश का सेवन को अपनी डाइट में शामिल करें ये किडनी को हेल्दी बनाए रखन में मदद कर सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement