Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कान में अक्सर होती है खुजली की समस्या तो न करें नजरअंदाज, हो सकता है खतरनाक

आइए आज हम आपको बताएंगे कि कान में खुजली होने के पीछे क्या कारण हो सकता है साथ ही जानिए इससे कैसे बचा जा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 22, 2022 13:45 IST
Ear Itching- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ear Itching  

Highlights

  • कान में खुजली होना एक आम समस्या है।
  • इन कारणों में एक संक्रमण भी हो सकता है।

कान में खुजली होना एक आम समस्या है। आमतौर पर कान में खुजली होने के पीछे कई वजह हो सकते हैं। जिसमें संक्रमण, त्वचा संबंधी समस्याएं, कान के अंदरूनी हिस्से में कोई चोट लगना, पसीना या फिर गंदगी के कारण भी कान में खुजली हो सकती है। हालांकि कई बार ये खुजली किसी गंभीर कारणों से भी हो सकती है। लेकिन हम से ज्यादातर लोग कान में होने वाली खुजली को ये सोच कर नजरअंदाज कर देते हैं कि ये तो एक आम समस्या है। लेकिन आपको बता दें कि ये लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है क्योंकि कई बार इसका परिणाम गंभीर साबित हो सकता है। 

अगर आपको बार-बार कान में खुजली होती है या लगातार कान खुजाते रहते हैं तो इससे कान से खून भी आ सकता हैं और कोई बड़ा इंफेक्‍शन भी हो सकता है। जो आगे चलकर आपके कान को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए समय रहते इसका इलाज करवाना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में इलाज करवाने से पहले कान में खुजली के कारणों को जानना बहुत जरूरी होता है। आइए आज हम आपको बताएंगे कि कान में खुजली होने के पीछे क्या कारण हो सकता है साथ ही जानिए इससे कैसे बचा जा सकता है। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है ये 10 चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल 

इन कारणों से हो सकती है कान में खुजली

कान में इंफेक्शन

कई कारणों से कान में खुजली की परेशानी हो सकती हैं। इन कारणों में एक संक्रमण भी हो सकता है। सर्दी या फ्लू की वजह से कान में बैक्टीरिया और वायरस जैसे संक्रमण जमा होने से इंफेक्शन हो सकता है जिससे कान में खुजली हो सकती है। वहीं कई बार कान में पानी जाने से भी ऐसा होता है। कुछ मामलों में तो कान में खुजली के साथ-साथ कान में दर्द, कान से कुछ निकलना आदि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

ड्राई ईयर

कभी-कभी कान के ड्राइनेस की वजह से भी खुजली की समस्या हो सकती है।  ड्राइनेस के चलते कान में जलन और अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बेबी ऑयल या सरसों का तेल हल्‍का गुनगुना कर कान में डाल सकते हैं। ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। 

कैसे पाएं फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा? जानिए इसके लक्षण और घरेलू नूस्खे 

कान में गंदगी जमा होना

कान में जमा होने वाली गंदगी के चलते भी कान में खुजली की समस्या हो सकती है। अगर आपको बार-बार ये परेशानी हो रही है तो ज्यादा दिनों तक इसे नजरअंदाज ना करें वरना  सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप कान की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। 

फूड एलर्जी

फूड एलर्जी की वजह से भी कई बार कान में खुजली हो सकती है। कुछ लोगों को कई चीजें जैसे  दूध, फिश, सोया, सेब, चेरी, कीवी आदि से एलर्जी की समस्या रहती है। ऐसे में आप डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement