Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है ये 10 चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

आज हम आपको बताएंगे को 10 ऐसे आसान घरेलू उपाय जिसकी मदद से आप यूरिक एसिड की समस्या से निजात पा सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 22, 2022 11:25 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric acid

Highlights

  • जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है सेहत के लिए कई और दिक्कतें पैदा कर सकती है।
  • आप दवाओं के अलावा कुछ सुपरफूड्स भी अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। जिसमें डायबिटीज के अलावा जो बीमारी सबसे ज्यादा लोगों में देखी जा रही है वो है यूरिक एसिड। शरीर में यूरिक एसिड तब बनता है जब बॉडी में में प्यूरिन्स नाम का तत्व टूटता और बनता रहता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो सेहत के लिए कई और दिक्कतें पैदा कर सकती है। ऐसे में यूरिक एसिड के बढ़े होने पर आप दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपायों को भी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे 10 ऐसे आसान सुपरफूड्स जिसकी मदद से आप यूरिक एसिड की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

यूरिक एसिड के लक्षण

  • जोड़ों में दर्द रहना
  • उठने-बैठने में दिक्कत होना
  • उंगलियों में सूजन होना
  • जोड़ों में गांठ की शिकायत होना
  • पैरों और हाथों की उंगलियों में  दर्द होना।
  • यूरिक एसिड बढ़े होने पर इंसान जल्दी थक जाता है। इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें।

कैसे पाएं फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा? जानिए इसके लक्षण और घरेलू नूस्खे 

यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

बेरीज

बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्बेरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जोकि हमारे शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द, सूजन सहित अन्य समस्या नहीं होती है। इसके अलावा इसके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी कम होती है। इसलिए बेरीज का सेवन जरूर करें। 

सेब 

Apple

Image Source : FREEPIK
Apple

सेब सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इसमें वैसे पोषक गुण पाए जाते हैं जो बॉडी में पहुंचकर यूरिक एसिड के असर को खत्म करने का काम करते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम एक सेब का सेवन जरूर करें। इससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल, नहीं होगी कोई परेशानी

नींबू 

Lemon

Image Source : FREEPIK
Lemon

यूरिक एसिड की समस्या में नींबू काफी असरदार साबित हो सकता है। इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ कर इसे रोज पियें।

गाजर
गाजर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पानी भी होता है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने से आप इसका सेवन कर सकते हैं। ये यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा। आप गाजर को अपनी डाइट में किसी भी तरीके से शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका सेवन सलाद, सब्जी या फिर इसका सूप बनाकर भी सकते हैं। 

केला
केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जोकि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करेगा। यूरिक एसिड के मरीज केले का सेवन अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं।आप रोजाना 2 से 3 केले ऐसे ही खा लें। या फिर आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी मिलाकर कर सकते हैं। 

संतरा

Carrot

Image Source : FREEPIK
Carrot

संतरा यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जोकि यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड का लेवल घट सकता है। 

ग्रीन टी 
वजन कम करने के अलावा ग्रीन टी आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने का भी काम करेगी। इसके लिए रोजाना आप  एक कप ग्रीन टी पिएं। ये आपके शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ने नहीं देगी। 

जैतून का तेल
खाने का तेल भी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। खाना बनाते समय कोशिश करें कि जैतून के तेल का ही इस्तेमाल करें। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

सेहत के लिए बेहद असरदार है तेजपत्ते का काढ़ा, इस तरह अपनी डाइट में करें शामिल

टमाटर
टमाटर खाने को लाजवाब बनाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें प्यूरिन की मात्रा बहुत कम होती है। ये शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को भी कंट्रोल करने में कारगर है। अगर आप इसका रोजाना सेवन करेंगे तो गठिया की समस्या से बचे रहेंगे।

सेब का सिरका 
सेब के सिरके में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement