Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पथरी के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

जानिए पथरी की समस्या से जूझ रहे लोगों को या फिर जिन्हें पहले कभी हो चुकी हो तो उन्हें किन चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 28, 2022 13:12 IST
kidney stone - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kidney stone   

Highlights

  • गुर्दे में पथरी दर्द के साथ कई परेशानियों को न्योता देती है।
  • पथरी की समस्या से जूझ रहे लोगों को कई बार दर्द इतना तेज होता है कि वो बर्दाश नहीं कर पाते।

आजकल पथरी एक आम समस्या हो गई है। देश में इसकी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। गुर्दे या फिर पित्ताशय में पथरी दर्द के साथ कई परेशानियों को न्योता भी देती है। यहां तक की कई बार इसमें पीड़ित व्यक्ति को दर्द इतना तेज होता है कि लोग बर्दाश्त  नहीं कर पाते। 

ऐसे में अगर आप अपने खानपान पर ध्यान रखते हैं और कुछ चीजों को परहेज करते हैं तो आपकी दिक्कतें काफी हद तक दूर हो सकती हैं। जानिए पथरी की समस्या से जूझ रहे लोगों को या फिर जिन्हें पहले कभी पथरी हो चुकी हो तो उन्हें किन चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। आइए जानते हैं। 

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें उबला अंडा, कोसों दूर भागेगी बीमारी

पालक

Palak

Image Source : FREEPIK
Palak

पथरी की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को पालक से दूरी बनाने में ही उनकी भलाई है। इसमें ऑक्सलेट मौजूद होता है, जोकि शरीर में कैल्शियम को जमा कर देता है और यूरिन को नहीं जाने देता है। इसलिए अगर पथरी की समस्या से जूझ रहे लोग पालक का सेवन करेंगे तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

चॉकलेट 

पथरी की समस्या से पीड़ित लोग चॉकलेट से किनारा कर लें। इसके सेवन से किडनी के साइज को बढ़ा सकती है क्योंकि, इसमें ऑक्सलेट होते हैं। ऐसे में अगर आप पथरी की समस्या से पीड़ित हैं तो चॉकलेट का सेवन न करें। 

टमाटर 

भारतीय किचन में ज्यादातर चीजों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें में भी ऑक्सेलेट की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में पथ्ररी के मरीजों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर फिर भी आपको खाने का मन है तो उसका इस्तेमाल करते समय उसके बीज निकल दें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए असरदार है कुंदरू की पत्तियां, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

न पिएं कोल्डड्रिंक

पथरी से पीड़ित लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह डॉक्टर देते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कोल्डड्रिंक का सेवन बिल्कुल न करें। इसमें फास्फोरस मौजूद होता है जो समस्याएं और बढ़ा सकता है। 

नमक

Salt

Image Source : FREEPIK
Salt

पथरी के मरीज को खाने में नमक का इस्तेमाल कम करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें सोडियम पााय जाता है जो पेट में जाकर कैल्श्यिम बन जाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement