Friday, May 10, 2024
Advertisement

डायबिटीज के हैं मरीज तो यहां जानें सेहत के लिए चिकन अच्छा है या मटन

डायबिटीज में कम से कम कार्बोहाइड्रेड और सैचुरेटेड फैट का सेवन करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 28, 2022 7:30 IST
mutton- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mutton

Highlights

  • डायबिटीज में कम से कम कार्बोहाइड्रेड और सैचुरेटेड फैट का सेवन करना चाह‍िए
  • रेड मीट और चिकन खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है
  • रेड मीट में हीम आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो डायबिटीज के रिस्क को बढाती है

डायबिटीज की बीमारी ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से बदल देती है। शुगर होने पर शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। डायबिटीज में अगर शुरुआती लक्षणों को पहचान लें तो काफी हद तक इससे बचाव किया जा सकता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज या मधुमेह के मरीज हैं तो समझ लीजिए आपको अपना पूरा लाइफस्टाइल और खान-पान बदलने की जरूरत है।डायबिटीज में कम से कम कार्बोहाइड्रेड और सैचुरेटेड फैट का सेवन करना चाह‍िए। डायब‍िटीज में मटन खाना ज्‍यादा हेल्‍दी होता है या चिकन। आइए जानते है क‍ि इनमें से कौन सा बेहतर है-

रेड मीट से बनाएं दूरी-

एशिया की सबसे बड़ी स्टडी के मुताबिक ज्यादा रेड मीट और चिकन खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। रेड मीट में हीम आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो डायबिटीज के रिस्क को बढाती है। रेड मीट का सेवन मधुमेह और हृदय रोगों से जुड़ा हुआ है, क्योंकि इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का कारण बन सकता है। रेड मीट में सोडियम और नाइट्राइट इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप 2 मधुमेह का कारण बनते हैं। ये इन्फ्लेमेशन का कारण बनता है जो कुछ प्रकार के कैंसर को जन्म दे सकता है। रेड मीट हाई कैलोरी फूड है। साथ ही सैचुरेटिड फैट फूड होने की वजह से इससे कॉलेस्ट्रॉल भी हाई होता है। हालांकि, मटन के मामले में ये जोखिम कम हो सकते हैं। अन्य रेड मीट की तुलना में बकरी का मांस एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इसमें सोडियम की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है और इसलिए मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि, अगर आपको मधुमेह है, तो संयम से खाएं और खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। 

 कटहल खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

डायबिटीज के मरीरों को खाना चाहिए चिकन?
अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं और डायबिटीज से पीड़ित हैं तो चिकन आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।क्योंकि चिकन प्रोटीन का एक उच्च स्रोत है और इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है। अगर हम चिकन को हेल्दी तरीके से पकाते हैं तो चिकन डाइबिटीज डिसऑर्डर वाले लोगों के लिए हेल्दी ऑप्शन बन सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू कम होता है। तो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कभी नहीं बढ़ेगा। चिकन प्रोटीन से भरपूर और वसा में कम होता है और आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिजों और विटामिन बी, ए और डी जैसे विटामिनों से भरपूर होता है।

डाइट के चक्कर इन चीजों से न करें परहेज, हो सकती हैं कई परेशानियां

चिकन या मटन-
जैसा कि आपको पता है कि मटन मूल रूप से रेड मीट है, लेकिन यह डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं है। इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को मदन से बचना चाहिए, लेकिन अगर आपको नॉन वेज खाने का मन है तो आप चिकन खा सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement