Monday, April 29, 2024
Advertisement

डाइट के चक्कर इन चीजों से न करें परहेज, हो सकती हैं कई परेशानियां

एक बड़ा मिथक है कि फैट को कम करने से ही आहार का बहुत लाभ हासिल होगा, क्योंकि फैट बिल्कुल हेल्दी नहीं है। मगर ये सच नहीं है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 27, 2022 7:12 IST
हेल्थ- India TV Hindi
Image Source : PEXELS हेल्थ

Highlights

  • आपकी डाइट में फैट भी उतना ही जरूरी जितनी बाकी चीजें।
  • खाने में अनसैचुरेटेड फैट का सेवन करना बेहद जरूरी है।

वजन कम करने के लिए कई लोग लो-कार्ब डाइट फॉलो करते हैं। कम कार्ब वाला आहार आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करता है। लो कार्ब्स वाले आहार में अनाज, फलियां, दालें, ब्राउन ब्रेड, सब्जियों और फलों के सेवन करने की सलाह दी जाती है। अपने आहार में लो कार्ब्स  टाइप 2 मधुमेह और मेटाबोलिक रोगों से लड़ने और रोकने में भी मदद कर सकता है। कई अलग-अलग प्रकार के लो-कार्ब डाइट भी होते हैं, जिनमें अलग-अलग अनुपात होते हैं - ये सभी वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं। इसलिए, लो-कार्ब डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

फैट का सेवन करना भी है जरूरी

कम कार्ब आहार के सभी मेटाबोलिक लाभों को प्राप्त करने के लिए, केवल कार्ब्स को कम करना पर्याप्त नहीं है। आपको अभी भी हर दिन एक निश्चित संख्या में कैलोरी खाने की जरूरत है, जिसमें फैट और प्रोटीन के अच्छे स्रोत का मौजूद होना जरूरी है। यह एक बड़ा मिथक है कि फैट को कम करने से ही आहार का बहुत लाभ हासिल होगा, क्योंकि फैट बिल्कुल हेल्दी नहीं है। मगर ये सच नहीं है।

जब आप आवश्यक फैंट अपने खाने में कम करते हैं, तो यह आपकी भूख को और बढ़ा सकता है और आपके पोषण के स्तर में एक बेमेल पैदा कर सकता है। इसलिए, अपने खाने में फैट को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है।

लो कार्ब वाले आहार का अधिकतम लाभ कैसे उठाएं?

हमारा आहार फैट और प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट से बना होता है। आदर्श रूप से, किसी भी आहार के साथ आपको अपने कैलोरी सेवन से समझौता नहीं करना चाहिए। आदर्श और प्रभावी वजन घटाने के लिए, आपको प्रतिदिन 1500 कैलोरी खाना चाहिए- जिसमें से 600 फैट की मात्रा से आना चाहिए। अब, चूंकि 1 ग्राम फैट नौ कैलोरी के बराबर होती है, यह 24 घंटे की अवधि में 67 ग्राम फैट लेना आवश्यक है।

इसके अलावा, आपको अपने भोजन के साथ खाने वाले फैट और प्रोटीन के प्रकार पर भी ध्यान देना चाहिए। अपनी प्लेट में अधिक अनसैचुरेटेड फैट शामिल करने का लक्ष्य रखें-क्योंकि उनमें प्रोटीन के अंश भी होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो वजन कम करते समय आपके स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं। अच्छी अनसैचुरेटेड फैट सामग्री नट्स, बीज, सी फूड, छोले और कुछ डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों में पाई जाती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद की जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement