Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सोमवार के ये उपाय हैं बेहद असरदार, आजमाने से मिलेगी सुख-समृद्धि और पारिवारिक सुख

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन कुछ उपाय आजमाकर आप पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही सोमवार के उपाय आपको आर्थिक और करियर के क्षेत्र में भी लाभ दिलाते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: April 29, 2024 6:00 IST
Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Upay

सोमवार को भगवान शिव का वार माना जाता है। इस दिन कुछ उपाय करके आप पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि पा सकते हैं, साथ ही करियर से लेकर कारोबार तक की सभी समस्याओं का अंत भी इन उपायों के करने से हो सकता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।  

सोमवार के उपाय 

  1. अगर आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता, तो आज एक कटोरी में जौ का सत्तु लेकर, उस पर अपने जीवनसाथी के हाथों का स्पर्श कराकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। आज ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक रहने लगेगा
  2. अगर आपको लगता है कि आपके दाम्पत्य जीवन को किसी की बुरी नजर लग गई है तो आज मिट्टी के एक दिये में दो कपूर की टिकिया लेकर जलाएं और उससे पूरे घर में धूप दिखाएं । धूप दिखाने के बाद उस जलते हुए दिये को अपने घर के बाहर रख आयें। आज ऐसा करने से आप दोनों के बीच फिर से प्यार बहाल होगा।
  3. अगर आप अपने परिवार के साथ रिश्तों को और मजबूत करना चाहते हैं, तो आज दही से कुछ बनाकर, पहले अपने ईष्टदेव को भोग लगाएं, उसके बाद प्रसाद के रूप में वह परिवार के सब सदस्यों में बांट दें । अगर आप दही का कुछ न बना पाएं, तो केवल दही लेकर, उसमें थोड़ा-सा मीठा डालकर अपने ईष्टदेव को भोग लगाएं और बाद में उसे परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। साथ ही स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद ग्रहण कर लें। आज ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के साथ आपके रिश्ते और भी मजबूत होंगे।
  4. अगर आप अपने करियर को एक बेहतर दिशा देना चाहते हैं, तो आज एक नया मिट्टी का बर्तन लेकर, उसमें पानी भरकर किसी मन्दिर में या किसी सुपात्र ब्राह्मण के घर दान कर दें । आज ऐसा करने से आप अपने करियर को एक बेहतर दिशा देने में सफल होंगे।
  5. अगर आपको व्यापार के लाभ में लगातार कमी हो रही है या व्यापार में आपको लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो इसके लिये आप कोई भी नया काम शुरु करने से पहले अपने पास 2 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाये तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें। आज ऐसा करने से आपके व्यापार में धनलाभ होना शुरू हो जाएगा।
  6. अगर घर में किसी बात को लेकर सदस्यों के बीच अनबन रहता है, जिसके कारण आपका मन बेचैन रहता है तो आज घर के नजदीकी मंदिर में भगवान शिव जी को बेल पत्र चढ़ाएं और साथ ही किसी जरूरतमंद को एक कटोरी चावल दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका मन शांत रहने लगेगा और परिवार के माहौल में पॉजिटिविटी आने लगेगी।
  7. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकरृ शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें। आज ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द ही निकलेगा।
  8. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से पढ़ाई-लिखाई से संबंधित आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा। 
  9. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बनाये रखना चाहते हैं, तो आज अपने घर के मन्दिर में माता लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाएं और उनसे हाथ जोड़कर अपने घर की सुख-समृद्धि के लिये प्रार्थना करें। साथ ही देवी मां को पुष्पांजलि भी अर्पित करें। आज ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में इज़ाफा होगा।
  10. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज गाय की सेवा करें और उनका आशीर्वाद लें। आज ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी।
  11. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में कभी धन की कमी न हो, तो आज सफेद कपड़े की पोटली में एक मुठ्ठी चावल बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें। आज ऐसा करने से आपके धन में बढ़ोतरी होगी।
  12. अगर आप अपने लवमेट के साथ रिश्ते को और प्रगाढ़ करना चाहते हैं, तो आज एक सफेद रंग का नया रूमाल लेकर, उस पर अपने लवमेट की पसंद का कोई अच्छा-सा परफ्यूम लगाएं और उस रूमाल को अपने लवमेट को गिफ्ट कर दें। आज ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके रिश्ते में प्रगाढ़ता आयेगी। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

ये 4 राशियां घर से दूर जाकर होती हैं सफल, समाज में बनाती हैं अपना अलग मुकाम

मां गंगा के अवतरण से लेकर महाभारत की लड़ाई तक, अक्षय तृतीया के दिन हुई थी ये 7 बड़ी घटनाएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement