Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अब सीधे नहीं रोजाना 20 मिनट चलें उल्टा, छूमंतर हो जाएंगी ये सारी बीमारियां

पीछे की ओर चलना एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है जो न केवल शरीर को फिट रखता है बल्कि नियमित अभ्यास से आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 28, 2022 7:03 IST
 reverse walking- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK reverse walking

Highlights

  • उल्टा चलने या फिर पीछे की ओर चलने के से भी शरीर को कई लाभ मिलते हैं
  • पीछे की ओर चलने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है

नियमित रूप से व्यायाम और योग का अभ्यास आपको निरोग रखता है। योग और एक्सरसाइज के अलावा रोजाना पैदल चलना या टहलना बहुत फायदेमंद होता है। ये तो आप भी जानते होंगे कि नियमित रूप से वॉकिंग करने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट हेल्थ, किडनी हेल्थ और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां काफी हद तक नियंत्रित रह सकती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उल्टा चलने या फिर पीछे की ओर चलने के से भी शरीर को कई लाभ मिलते हैं। जी हां आपने सही सुना पीछे की ओर चलना एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है जो न केवल शरीर को फिट रखता है बल्कि नियमित अभ्यास से आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। आइए जानते हैं पीछे चलने के फायदे-

कमर दर्द की समस्या दूर होती है -

 विपरीत चलने और दौड़ने से कमर दर्द की समस्या दूर होती है। यदि आप प्रतिदिन 15 मिनट के लिए रिवर्स वॉकिंग एक्सरसाइज करते हैं, तो आपको तुरंत फर्क दिखाई देगा। इसी तरह, वजन नियंत्रण में रहता है।

कटहल खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

बॉडी बैलेंस और कॉर्डिनेशन के अच्छा-
उल्टा चलने से शरीर का संतुलन ठीक रहता है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप सीधे चलने के बजाय रोजाना कुछ देर उल्टा चलते हैं तो इससे आपके दिमाग पर ज्यादा जोर पड़ता है। ऐसा करने से दिमाग ज्यादा काम करता है, जो शरीर के तालमेल और संतुलन को बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। ऐसा करने से आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है और मन स्वस्थ रहता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद-
रोजाना उल्टा चलने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है और दिमाग को ज्यादा काम करना पड़ता है। कई शोध और अध्ययन में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्या में रोजाना उल्टा चलने की प्रैक्टिस करना फायदेमंद होता है।

डाइट के चक्कर इन चीजों से न करें परहेज, हो सकती हैं कई परेशानियां

घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है-
बहुत से लोग घुटने के दर्द से परेशान होंगे, उनके लिए ये एक अच्छा व्यायाम है, ऐसा करने से घुटने के दर्द को आराम मिलता है। घुटनों के तनाव को दूर करने और दर्द या सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना कुछ देर उल्टा टहलना बहुत फायदेमंद होता है।

पैर मजबूत होते हैं-
दूसरी दिशा में उल्टा पैर चलने से मांसपेशियों को फायदा मिलता है और पैर मजबूत होते हैं। पीछे की तरफ की मांसपेशियों का व्यायाम उल्टा चलने से होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement