Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आंख से लेकर पेट तक कई बीमारियों का इलाज है 'कंटोला', आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान

इसकी सिर्फ सब्जी ही फायदेमंद नहीं होती, बल्कि इसके जड़ और पत्ते भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 28, 2022 10:28 IST
spiny gourd- India TV Hindi
Image Source : INST/GAURI.NIGUDKAR spiny gourd

Highlights

  • इसके जड़ और पत्ते भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं
  • इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है
  • गर आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरीज मिलती है

सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, इसलिए कई तरह की सब्जियों को हम अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इनमें से कुछ सब्जियों के बारे में हमें पता होता है और कुछ के बारे में नहीं। ऐसी ही एक सब्जी है 'कंटोला' जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसकी सिर्फ सब्जी ही फायदेमंद नहीं होती, बल्कि इसके जड़ और पत्ते भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि इस सब्जी को डाइट में शामिल करने से आप कैसे अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं।

वजन घटाने में कारगर-

'कंटोला' एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन करने से मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है। इस सब्जी में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो ना केवल बढ़ते वजन, बल्कि कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद होती है। डॉक्टर भी सेहतमंद रहने के लिए कंटोला सेवन करने की सलाह देते हैं। कंटोला सब्जी की बरसात के दिनों में ज्यादा उपज होती है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। अगर आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरीज मिलती है। यही वजह है कि वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

प्रोटीन से भरपूर -
आयुर्वेद में भी 'कंटोला' को सबसे ताकतवर सब्जी माना गया है। कंटोला खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में ताकत आती है। कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो आपके रक्त को साफ रखता है, जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती हैं।  

कटहल खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

किडनी स्टोन से दिलाए निजात-
अगर किसी व्यक्ति के किडनी में स्टोन है तो 10 ग्राम कंटोला पाउडर को पानी या फिर एक गिलास दूध के साथ लें। इससे आपको आसानी से निजात मिल जाएगा।

ब्लडप्रेशर-
कंटोला में मोमोरडीसिन और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जा है। जो कि बीपी के मरीजों के लिए रामबाण है। इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल हो जाता है।

पाचन तंत्र रखे फिट-
आयुर्वेद में कई रोगों का इलाज इस औषधि से किया जाता है। इसका सेवन करने पाचन तंत्र ठीक से काम करता है।

डायबिटीज के हैं मरीज तो यहां जानें सेहत के लिए चिकन अच्छा है या मटन

आंखो की रोशनी बढ़ाए-
कंटोला में भरपूर मात्रा में में विटामिन 'ए' पाया जाता है, जो कि आंखो के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इस मौसम में अधिक मात्रा में इसका सेवन करें। इससे आपके आंखो की रोशनी ठीक हो जाएगी। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement