Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है खीरा, यूं करें सेवन

आइए जानते हैं शुगर पेशेंट किस तरह से खीरे का सेवन करें जिससे ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 02, 2022 7:48 IST
Cucumber for Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cucumber for Diabetes

Highlights

  • डायबिटीज एक आम मगर खतरनाक बीमारी है।
  • बड़े-बुजुर्ग से लेकर युवा भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं।
  • शुगर पेशंट को अपने खानपान के प्रति अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए।

आजकल डायबिटीज एक आम मगर खतरनाक बीमारी है। बड़े-बुजुर्ग से लेकर युवा भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इसलिए शुगर पेशंट को अपने खानपान के प्रति सतर्कता बरतनी चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो ये कई बीमारियों को न्योता देता है।  

Related Stories

चश्मा लगाते-लगाते हो गए हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, जल्द बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

ऐसे में आप दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।  इन नुस्खों में से एक खीरा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खीरा के सेवन से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इसमें अधिक मात्रा में मात्रा में फाइबर होता है, जोकि ब्लड में मौजूद शर्करा को कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं शुगर पेशेंट किस तरह से खीरे का सेवन करें जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहे। 

डायबिटीज रोगी करें खीरे का सेवन

आपको बता दें कि खीरा न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड में मौजूद शर्करा को सोखने के अलावा शर्करा के पाचन को भी धीमा करने में मदद करता है। इसलिए शुगर के मरीज अपनी डाइट में खीरे को शामिल जरूर करें। 

शरीर में खुजली की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

शुगर के मरीज कई तरह से कर सकते हैं खीरे को सेवन 

खीरे का सूप

डायबिटीज पेशेंट खीरे का सूप भी बनाकर सेवन कर सकते हैं। स्वाद के लिए आप चाहें तो इसमें दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों ही ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में असरदार होता है।

खीरे का सलाद
यदि आपको खीरे का सूप नहीं पसंद तो ऐसे में आप रोजाना खीरे को सलाद के रूप में खाएं। इससे भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

खीरे का रायता 
खीरे का सूप और खीरे का सलाद के अलावा डायबिटीज पेशेंट खीरे के रायते का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस करके दही में डालकर इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ब्लड शुगर लेवल नहीं हो रहा कंट्रोल? झट से दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement