Friday, May 03, 2024
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला के 26 वर्षीय बेटे जैन का निधन, सेरेब्रल पाल्सी से थे पीड़ित

सेरेब्रल पाल्सी एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जिसके बारे में बहुत कम लोग नहीं जानते होंगे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 01, 2022 15:26 IST
Microsoft CEO Satya Nadella son dies of cerebral palsy- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ ARAVINDASAEE/ NAMMAKAM_LEDHA_ Microsoft CEO Satya Nadella son dies of cerebral palsy

Highlights

  • सेरेब्रल पाल्सी एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है।
  • ये बच्चों की शारीरिक गति, चलने-फिरने की क्षमता को प्रभावित करता है।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के बेटे जैन नडेला का 26 साल की उम्र में निधन हो गया। जैन का जन्म 13 अगस्त 1996 को हुआ था।  माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि सीईओ सत्या नडेला के बेटे जैन नडेला का लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया है। सत्या नडेला के बेटे जैन नडेला को जन्म से ही दिमागी गंभीर बीमारी थी। इस गंभीर बीमारी का नाम 'सेरेब्रल पाल्सी' है। बता दें, सेरेब्रल पाल्सी एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जिसके बारे में बहुत कम लोग नहीं जानते होंगे। 

जानिए सेरेब्रल पाल्सी क्या है?

सेरेब्रल पाल्सी एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है जो बच्चों की शारीरिक गति, चलने-फिरने की क्षमता को प्रभावित करता है। इसमें बच्चा बैठ नहीं पाता, बात नहीं कर पाता, हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और सीधा नहीं देख पाता है। ये बीमारी बचपन में ही शुरू होती है। यह एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें जन्म के साथ बच्चे के दिमाग का विकास सामान्य से कम होता है। जिसकी वजह से ब्रेन फंक्शन प्रभावित होता है और दिमाग का विकास पूरी तरह नहीं हो पाता। 

सेरेब्रल पाल्सी के लक्षण और कारण

सेरेब्रल पाल्सी के कई कारणों से हो सकते हैं। जैसे - जन्म के दौरान अगर बच्चे को ऑक्सिजन की कमी हो जाए या उसका ब्लड प्रेशर कम हो जाए, या फिर प्रेग्नेंसी के दौरान मां को कोई इंफेक्शन हो जाए या जेनेटिक डिसऑर्डर की समस्या हो जाए तो इसका असर मस्तिष्क के विकास पर पड़ सकता है। इसके लक्षण पैदा होने के कुछ ही दिनों में दिखने शुरू हो जाते हैं। इसमें बच्चा बैठ नहीं पाता, चल फिर नहीं सकता, बात नहीं कर पाता और सीधा नहीं देख पाता।

सेरेब्रल पाल्सी का इलाज

सेरेब्रल पाल्सी का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, विभिन्न मामलों में डॉक्टरों द्वारा भौतिक चिकित्सा, भाषण और भाषा चिकित्सा, दवाओं और कभी-कभी सर्जरी की सलाह दी जाती है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement