Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ब्लड प्रेशर के मरीज यूं करें इस फूल की जड़ का सेवन, कंट्रोल में रहेगा बीपी

आइए जानते हैं हाइपरटेंशन के मरीज किस तरह करें सदाबहार की जड़ का सेवन साथ ही जानिए इसके अन्य फायदे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 08, 2022 8:14 IST
Sadabahar- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HIMGARDENER Sadabahar

Highlights

  • सदाबहार के पौधे में एल्कलॉइड नामक तत्व मौजूद होता है।
  • इसमें पोटैशियम भी मौजूद होता है।

आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन है। बता दें जब शरीर में धमनियों पर ब्लड का दबाव बढ़ता है तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजों को सिर में दर्द, गुस्सा अधिक आना, छाती में दर्द होना, सांस लेने में तकलीफ, दिल तेजी से धड़कना, यूरिन से खून आना, और सिर चकराना जैसी कई तरह की परेशानियां होती हैं।

यूं तो हाई बीपी के मरीज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालांकि आपको बता दें कि दवाइयों के अलावा भी कई ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप इसे नैचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं। इन्हीं आयुर्वेदिक नुस्खे में से एक सदाबहार का पौधा है। आइए जानते हैं हाइपरटेंशन के मरीज किस तरह करें इसका सेवन साथ ही जानिए इसके अन्य फायदे। 

पानी में मिलाएं ये चीजें, गर्मियों में मिलेगा कई रोगों से छुटकारा

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करेगा सदाबहार का पौधा 

सदाबहार के पौधे में एल्कलॉइड नामक तत्व मौजूद होता है। साथ ही इसमें पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पया जाता है, जोकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। 

ब्लड प्रेशर के मरीज इस तरह करें सदाबहार पौधे का सेवन

  • हाइपरटेंशन के मरीज सबसे पहले सदाबहार की जड़ को थोड़ी मात्रा में लेकर रोजाना सुबह खाली पेट चबाएं। इससे आपको  लाभ मिलेगा।
  • आप सदाबहार की जड़ का रस निकालकर भी पी सकते हैं। ऐसा करने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

अन्य फायदे

ब्लड शुगर मरीजों के लिए लाभदायक

डायबिटीज के मरीजों को सदाबहार की पत्तियों और फूलों का सेवन करना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा। इसके लिए खीरा, करेला, टमाटर, सदाबहार के फूल और पत्तियां आदि को मिलाकर जूस बना लें। फिर इसका रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें।

खुजली भगाएं दूर

यदि आप खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में सदाबहार आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए सदाबहार की पत्तियों से निकले हुए दूध को दिन में कम से कम दो बार खुजली वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से खुजली में आराम मिलता है।

तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये आसान सा उपाय, दिखने लगेगा फर्क

मुंहासे 

अगर आप मुहांसों से परेशान है और कई सारे तरीके अपनाने के बाद ये ठीक नहीं हो रहे हैं तो ऐसे में आप एक बार आप सदाबहार जरूर अजमाएं। इसके लिए पहले आप सदाबहार के फूल और पत्तियों को पीस लें। फिर इसमें एक चुटकी हल्दी मिला कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाएं।  ऐसा करने से आपके चेहरे पर हुए मुंहासे जल्द साफ हो जाएंगे साथ ही आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है इस पेड़ की छाल, इस तरह करें सेवन, काबू में रहेगा शुगर लेवल

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement