Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भूलकर भी डिनर को न करें स्किप, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

आइए जानते हैं कि डिनर न करने से आपके सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 05, 2022 7:52 IST
Dinner- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dinner

Highlights

  • रात के खाने और सुबह के ब्रेकफास्ट में कई घंटों का अंतर होता है।
  • ऐसे में अगर आप डिनर स्किप कर देंगे तो इससे आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है।

आजकल बढ़ते हुए वजन से ज्यादातर लोग परेशान हैं। वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके भी अजमाते हैं, जिसमें योगा, एक्सरसाइज से लेकर खाना कम खाने तक न जाने ऐसे कई चीजें शामिल हैं। वहीं इन दिनों वजन घटाने के लिए दिन में एक समय खाना खाने का भी काफी चलन बढ़ गया है, जिसकी वजह से कई लोग रात का खाना ही नहीं खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से इसका सीधा असर आपके सेहत पर पड़ सकता है?

जी हां, यदि आप रात का खाना स्किप करेंगे तो इससे आपको कई स्वास्थ्य सबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप डाइटिंग पर हैं तो ऐसे में आप हल्के और कैलोरी फ्री वाली चीजों को खा सकते हैं। लेकिन रात का खाना स्किप नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि डिनर न करने से आपके सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है। 

अचानक से आने लगता है चक्कर? करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

कम होगा एनर्जी लेवल

तंदुरुस्त और हेल्दी रहने के साथ-साथ एनर्जेटिक रहना भी उतना ही जरूरी होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात के खाने और सुबह के ब्रेकफास्ट में कई घंटों का अंतर होता है। ऐसे में अगर आप डिनर स्किप कर देंगे तो इससे आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है।

नींद नहीं हो पाएगी पूरी

एक्सपर्ट्स के अनुसार वजन कम करने के लिए जितना हल्का डिनर लेना फायदेमंद होता है उतना ही डिनर न करना नुकसानदायक भी है। ऐसा करने से न केवल आपकी भूख धीरे-धीरे खत्म होने लगती है बल्कि खाली पेट सोने से पेट में गैस भी बन जाती है जिसके चलते आपकी नींद पूरी नहीं हो पाएगी और सेहत पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है खीरा, यूं करें सेवन 

बॉडी में हो सकती है न्यूट्रिएंट्स की कमी

वजन कम करने के दौरान शरीर को भरपूर पोषण देना भी सबसे जरूरी होता है। ऐसे में रात का खाना न खाने की वजह से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल नहीं पाता है जिसके चलते शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और फिर इससे आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है साथ जल्दी बीमार पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

चश्मा लगाते-लगाते हो गए हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, जल्द बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement