Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विश्व मोटापा दिवस: मोटापो को छूमंतर करना है तो हरे सोया को दीजिए प्लेट में जगह

इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, आयरन, कैल्शियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 04, 2022 10:18 IST
dill leaves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dill leaves

Highlights

  • इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, आयरन, कैल्शियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं
  • यही वजह है कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है
  • अगर आप भी अनियमित समस्या से परेशान हैं तो सोआ के पत्ते खाकर देखें

सोया के पत्तों को सब्जियों का स्वाद बढ़ाने या खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर इसे मेथी के साग या आलू, दाल, अचार जैसी चीजों को बनाने में प्रयोग किया जाता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, आयरन, कैल्शियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यही  वजह है कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सोया के नियमित इस्तेमाल से मोटापा भी कम होता है।

बहुत से लोग इसे 'सोआ' भी कहते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि सेहत के लिए सोया के पत्तों क्यों अच्छे होते हैं और इन्हें डाइट में किस तरह से शामि किया जा सकता है। 

इंसुलिन रहेगा कंट्रोल-

यूं तो डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं लेकिन सोआ के पत्ते किफायती के साथ काफी फायदेमंद इलाज है। इससे ना सिर्फ शरीर में इंसुलिन का स्तर समान्य रहता है बल्कि यह ब्लड शुगर लेवल को भी काबू रखता है।

खांसी से परेशान हैं? गन्ने के रस में मिलाकर पी लीजिए ये चीज, जल्द दिखेगा आराम

अनियमित पीरियड होंगे कंट्रोल-
अगर आप भी अनियमित समस्या से परेशान हैं तो सोआ के पत्ते खाकर देखें। इससे कुछ दिनों में ही पीरियड साइकल सही हो जाएगा। साथ ही इससे शरीर में हार्मोन्स भी बैलेंस रहेंगे।

वजन घटाने में मददगार-
वजन घटाने में भी सोया के पत्ते काफी मददगार साबित होते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी होती है और ये पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। ये शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं और मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने में भी काफी सहायता करते हैं।

डाइजेशन सही रखे-
सोया के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये डाइजेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा भी होती है और ये गैस, बदहजमी, पेट फूलने जैसी दिक्कत से छुटकारा दिलाते हैं। इसका सेवन करने ले  कब्ज जैसी परेशानी भी दूर रहती है। 

चीनी का अच्छा विकल्प है एल्यूलोज, मीठा जरूर लेकिन कैलोरी नहीं

अनिद्रा दूर रहेगी -
सोया में काफी मात्रा में फ्लेवोनाइड्स और विटामिन बी पाया जाता है, जो अनिद्रा सहित शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही तनाव कम करने में भी मददगार है। 

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करे-
सोया के पत्ते मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायक होते हैं। ये फैट बर्नर की तरह काम करते हैं। इन पत्तों को आप चाय या ग्रीन टी में डालकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement