Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर लेवल नहीं हो रहा कंट्रोल तो घी के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, वजन भी होगा कंट्रोल

आइए जानते हैं क्या है वो चीजें साथ ही जानिए इसे किस तरह अपनी डाइट में शामिल करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 06, 2022 8:47 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diabetes

Highlights

  • घी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • हल्दी के साथ घी मिलाकर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

अधिकतर घरों में घी का इस्तेमाल किया जाता है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट  होता है बल्कि सेहत के लिए भी एक रामबाण औषधि है। इसमें ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसलिए नियमित रूप से घी का सेवन जरूर करें। इसके लिए घी को हर दिन दाल, सब्जी या फिर रोटी के साथ अपनी डाइट में शामिल करें।

लेकिन अगर आप घी को कुछ चीजों के साथ मिलाकर सेवन करेंगे तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहने के साथ ही आप कई रोगों से भी बचे रहेंगे। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है वो चीजें साथ ही जानिए इसे किस तरह अपनी डाइट में शामिल करें। 

बवासीर से परेशान हैं तो अपनाएं नागदोन के पत्ते सहित ये आयुर्वेदिक उपाय,जल्द मिलेगी राहत

दालचीनी और घी

एक तरफ दालचीनी में जहां एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं तो वहीं दूसरी तरफ घी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसलिए यदि आप घी के साथ दालचीनी मिलाकर सेवन करेंगे तो इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। साथ ही वजन कम होने के साथ आपका पाचन तंत्र भी ठीक ढंग से काम करेगा। इसके लिए घी में 1-2 स्टिक दालचीनी की डाल दें और फिर इसका सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करें। 

तुलसी और घी

तुलसी की पत्तियों में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन के अलावा साइट्रिक, टार्टरिक एवं फोलिक एसिड मौजूद होता है। इसलिए अगर आप तुलसी की पत्तियां के साथ घी में मिलाकर सेवन करेंगे तो यह अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप जब भी आप घी तैयार करें इसमें थोड़ी तुलसी की पत्तियां डाल दें और फिर इसका किसी भी रूप में सेवन करें। ऐसा करने से स्वास्थ्य लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। खासकर, यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। 

यूरिक एसिड से हैं परेशान? रात में करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा आराम

घी और हल्दी

हल्दी के साथ घी मिलाकर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल पाए जाते हैं जोकि शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। हल्दी और घी साथ खाने से रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाने के साथ-साथ दिल, किडनी को हेल्दी रखता है, वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह क्रोनिक सूजन को दूर करता है, जिससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

इसको सेवन करने के लिए 1 चम्मच घी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर को पानी से साथ मिलाकर मिक्स कर लें और फिर रोजाना सुबह इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसमें थोड़ी मात्रा में काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है इस पेड़ की छाल, इस तरह करें सेवन, काबू में रहेगा शुगर लेवल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement