Friday, May 03, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज चाय में चीनी की जगह करें इस पौधे का इस्तेमाल, घर पर भी लगा सकते हैं आसानी से

दवाओं, योग और घरेलू नुस्खों के अलावा आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिन्हें अपनाकर नैचुरल तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 09, 2022 16:00 IST
Stevia tree for Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Stevia tree for Diabetes

Highlights

  • स्टीविया पौधा को आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं।
  • इससे नैचुरल तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्‍या है जो कम उम्र के लोगों को भी डायबिटीज की ओर धकेलने को मजबूर कर रहा है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित लोगों को काफी कुछ परहेज करना पड़ता है अगर आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो ये खतरनाक हो सकती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। ऐसे में दवाओं, योग और घरेलू नुस्खों के अलावा आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिन्हें अपनाकर नैचुरल तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने गमलों में लगाकर अगर रोज इनकी पत्तियों का सेवन करेंगे तो इससे डायबिटीज कंट्रोल रहेगा। इससे न केवल ब्लड शुगर लेवल बल्कि हाई ब्लड प्रेशर और वजन भी कम होगा। आइए जानते हैं इस पौधे के बारें में।  

मीठी होने के बावजूद डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है स्ट्रॉबेरी, जानिए क्या कहती है स्टडी 

मधुमेह के मरीज इस तरह करें सेवन 

डायबिटीज के मरीज चीनी की जगह स्टीविया की पत्तियों का इस्तेमाल सकते हैं। ये चीनी के मुकाबले 30 गुना ज्यादा मीठी होती है और सबसे खास बात है कि यह कैलोरी फ्री है। डायबिटीज के मरीज इसका सेवन चाय, कॉफी, नींबू पानी, स्मूदी या फिर दही के साथ कर सकते हैं। इसके लिए आप इसके पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें और फिर इसका इस्तेमाल शक्कर की तरह करें। इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी असरदार है। 

अन्य फायदे

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक

स्टीविया में ग्लाइकोसाइड होते हैं जोकि हमारे शरीर से अधिक सोडियम को हटाने में मदद करते हैं और ये ब्लड प्रेशर के लेवल को कम रखने का काम करते हैं।

वजन कम करने में मददगार
ये मीठी होने के बावजूद इसमें कैलोरी काफी कम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चीनी से जगह स्टीविया का इस्तेमाल करें। 

किशमिश का सेवन करने के हैं अनेकों फायदे, वजन कम करने से लेकर दिलाता है इन परेशानियों ने निजात

कैंसर के लिए
स्टीविया के पौधे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जोकि कैंसर के खतरे को कम करने मदद करते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement