Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मीठी होने के बावजूद डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है स्ट्रॉबेरी, जानिए क्या कहती है स्टडी

एक स्टडी में इस बात का पता चला है कि स्ट्रॉबेरी एक ऐसा सुपरफूड है जो मीठी होने के बावजूद आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 09, 2022 13:57 IST
Strawberry- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Strawberry

Highlights

  • स्ट्रॉबेरी में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है।
  • नियमित तौर पर इसका सेवन करने से आपका शुगर लेवल काबू में रहेगा।

डायबिटीज यानी मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित मरीजों को मीठी चीजों के साथ कई सारी चीजें खाने की मनाही होती है। खासकर, डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन एक स्टडी के अनुसार, एक फल ऐसा भी है जिनमें ऐसे विटामिन पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जी हां, एक स्टडी में इस बात का पता चला है कि स्ट्रॉबेरी एक ऐसा सुपरफूड है जो मीठी होने के बावजूद आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। 

जानिए क्या कहती है स्टडी 

Strawberry for Diabetes

Image Source : FREEPIK
Strawberry for Diabetes

हाल ही में शोधकर्ताओं ने ब्लड शुगर के लेवल पर स्ट्रॉबेरी को लेकर एक स्टडी की। इस स्टडी में 14 से अधिक ऐसे लोगों को चुना गया जिनका वजन ज्यादा था। इन लोगों से तीन अलग-अलग समय पर स्ट्रॉबेरी ड्रिंक पीने के लिए कहा गया। इस दौरान स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों ने खाना खाने से दो घंटे पहले स्ट्रॉबेरी जूस पिया था उनमें ब्लड शुगर का लेवल उन लोगों की तुलना में कम पाया गया जिन्होंने इसे खाने के साथ सेवन किया था। जिसके बाद शोधकर्ताओं ने कहा कि स्ट्रॉबेरी इंसुलिन सिग्नल में सुधार करने के काम आ सकता है।

No Smoking Day 2022: स्मोकिंग की लग गई है लत तो इन आयुर्वेदिक तरीकों से पाएं छुटकारा

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें स्ट्रॉबेरी का सेवन 

स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं हुआ कि आप इसे दिन में किसी भी समय या फिर कितनी भी मात्रा में खा सकते हैं। 

अगर आपको लगता है कि स्ट्रॉबेरी एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फल है और इसका अधिक मात्रा में सेवन करके आप शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं तो ऐसे में आप गलत हैं। आपतो बता दें कि आमतौर पर एक दिन में 4 से 5 बेरी खाना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को एक दिन में 4 से 5 स्ट्रॉबेरी ब्रेकफास्ट या फिर शाम के नाश्ते में खाने चाहिए। अगर आप इसका नियमित तौर पर सेवन करेंगे तो इससे आपका शुगर लेवल काबू में रहेगा। 

अन्य फायदे

वेट लॉस में मददगार

स्ट्रॉबेरी में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है जिसकी वजह से ये वजन घटाने में मददगार साबित होती है। 

किशमिश का सेवन करने के हैं अनेकों फायदे, वजन कम करने से लेकर दिलाता है इन परेशानियों ने निजात

कैंसर मरीजों के लिए लाभदायक
स्ट्रॉबेरी में कैंसर प्रिवेंटिव और कैंसर थेराप्यूटिक गुण पाए जाते हैं जोकि कैंसर से बचाव करते हैं। 

हड्डियों के लिए
हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में स्ट्रॉबेरी काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, स्ट्रॉबेरी खाने से हड्डियों को कमजोर होने से रोकने में आपकी मदद करता है। साथ ही स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जोकि हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement