A
Hindi News हेल्थ अर्जुन की छाल से बनी ये ड्रिंक हार्ट को बनाएगी मजबूत, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

अर्जुन की छाल से बनी ये ड्रिंक हार्ट को बनाएगी मजबूत, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

अर्जुन की छाल का सेवन करने हार्ट संबंधी हर तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलने के साथ दिल को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है।

Arjuna bark for heart- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SHREEAYURVEDA104/ Arjuna bark for heart

Highlights

  • औषधीय गुणों से भरपूर है अर्जुन की छाल
  • दिल को मजबूत बनाने के लिए ऐसे करें इसका सेवन

आयुर्वेद में अर्जुन की छाल का बहुत अधिक महत्व है। इसका सेवन करने से आप हार्ट संबंधी हर तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने के साथ अपने दिल को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह बैड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। 

अर्जुन की छाल में इलेजिक एसिड, ट्राईहाइड्रोक्सी ट्राईटरपीन, बीटा-सिटोस्टिरोल, मोनो कार्बोक्सिलिक एसिड जैसे चच्व पाए जाते हैं जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। अर्जुन की छाल का सेवन आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जिसके कारण इसे आप गर्मी के मौसम में भी पी सकते हैं। जानिए कैसे करें अर्जुन की छाल का सेवन।  

बीपी बढ़ जाए तो इस फूल की चाय बनाकर पी लीजिए, मिलेगी इंस्टेंट राहत

सामग्री

  • 1 चम्मच अर्जुन की छाल
  • 2 ग्राम दालचीनी
  • 5 पत्ते तुलसी

Image Source : instagram/lettuceliveurbanfarmArjuna Tree

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक

सबसे पहले इमामदस्ता में सभी चीजों को डालकर कूट लें। इसके बाद एक पैन में 2 कप पानी में सभी चीजें डालकर धीमी आंच में उबाल लें। जब पानी एक कप बच जाए तो गैस बंद करें और फिर इसे हल्का ठंडा करके रोजाना इसका सेवन करें। 

कैसे काम करेगा ये ड्रिंक

तुलसी की पत्तियों में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन के अलावा सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर पोटेशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News