A
Hindi News हेल्थ ब्लैक फंगस से पेट का बचाव करेगा तुलसी-नीम से बना जूस, बस ऐसे करें सेवन

ब्लैक फंगस से पेट का बचाव करेगा तुलसी-नीम से बना जूस, बस ऐसे करें सेवन

स्वामी रामदेव के अनुसार लो इम्यूनिटी के कारण ब्लैक फंगस शरीर के अंगों को अपना शिकार बना रहा है। इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले इम्यूनिटी को मजबूत करें।

ब्लैक फंगस से पेट का बचाव करेगा तुलसी-नीम से बना जूस, बस ऐसे करें सेवन- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ब्लैक फंगस से पेट का बचाव करेगा तुलसी-नीम से बना जूस, बस ऐसे करें सेवन

देश में ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। अधिकतर राज्यों में इसके कई मामले सामने आ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार ब्लैक फंगस का शिकार 79 प्रतिशत  ऐसे लोग है जो डायबिटीज के शिकार है। इसलिए जरूरी है कि वह अपना खास ख्याल रखें। ब्लैक फंगस आंख, ब्रेन, लंग्स के बाद पेट पर अटैक कर रहा है। जिसका असर आंत पर अधिक  होता है।  जिसके कारण बुखार, खून की उल्टी आदि समस्याएं देखी जा रही है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार लो इम्यूनिटी के कारण ब्लैक फंगस शरीर के अंगों को अपना शिकार  बना रहा है। इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले इम्यूनिटी को मजबूत करें। इसके लिए योगासन, प्राणायाम के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपाय भी अपना सकते हैं। इनसे भी आपको धीरे-धीरे अवश्य लाभ मिलेगा।

चेहरे, फेफड़े के बाद पेट पर ब्लैक फंगस का हमला, स्वामी रामदेव से जानें पाचन को फिट रखने का इलाज

ब्लैक फंगस से खुद को बचाव के लिए कुछ आयुर्वेदिक औषधियों का जूस पी सकते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा। इसके साथ ही लंग्स, किडनी, हार्ट भी हेल्दी रहेंगे। 

आयुर्वेदिक जूस बनाने की विधि

सामग्री

  • 1 हरा या फिर सुखा आंवला 
  • 2 चम्मच एलोवेरा पल्प
  • थोड़ी सी  गिलोय की डंडी
  • 6-7  नीम की पत्तियां
  • 4-5 तुलसी की पत्तियां

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए करें इन फूड्स का सेवन, लंग्स संबंधी बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक जूस

इन सभी चीजों को ग्राइंडर में डाल लें और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका जूस बनकर तैयार है। इसे छानकर सुबह खाली पेट पिएं। 

शरीर के लिए कैसे फायदेमंद होगा यह आयुर्वेदिक जूस

आंवला
आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण के अलावा विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैश‍ियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ कई लाइफस्टाइल डिजीज से बचाता है। 

गिलोय
गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक,कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी,  एंटी-कैंसर आदि तत्व पाए जाते हैं। 

तुलसी
तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुए पाए जाते हैं। 

नीम
नीम के अर्क में डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ वायरस से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। नीम के तने, जड़, छाल और कच्चे फलों का इस्तेमाल किसी न किसी रोग से निजात पाने में किया जाता है। नीम प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है।

Latest Health News